10 जनपथ की जगह अब 12 तुगलक लेन!

Last Updated 04 Dec 2017 06:14:39 AM IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर रहे हैं, पर क्या वे भी अपनी मां सोनिया की तरह घर से ही पार्टी चलाएंगे?


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

राहुल के लिए 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में कक्ष तैयार हो रहा है, लेकिन उपाध्यक्ष के रूप में उन्होंने अपने घर 12, तुगलक लेन से ही पार्टी का काम किया है. यही वजह है कि पार्टी के भीतर सवाल किए जा रहे हैं कि आगे उनका असल दफ्तर कहां होगा?

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सिर्फ कांग्रेस के स्थापना दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर ही पार्टी दफ्तर आया करती थीं. हालांकि उनका घर 10, जनपथ पार्टी मुख्यालय से सटा हुआ ही है. अगर यह बात करें कि सोनिया गांधी दफ्तर में कब अपने कक्ष में बैठीं तो शायद उसका मौका साल में एकाध बार भी मुश्किल से आता होगा.


कार्यसमिति से लेकर केंद्रीय चुनाव समिति जैसी सभी जरूरी बैठक सोनिया के घर पर ही होती रही हैं. राहुल के उपाध्यक्ष बनने से पहले कांग्रेस में जुमला आम रहा है कि पार्टी या तो सोनिया के घर से चलती रही है या फिर उनके राजनीतिक सचिव अहमद पटेल के घर 23, बिलिंग्टन क्रिसेंट से. जब 2013 में राहुल उपाध्यक्ष बने तो सोनिया ने पार्टी में फैसले लेने कम कर दिए और महासचिवों को भी कहा गया कि वे राहुल को ही रिपोर्ट करें.

तब लगा कि राहुल मुख्यालय में बैठेंगे और उनकी वजह से महासचिव व सचिव भी नियमित बैठेंगे, पर ऐसा नहीं हुआ. राहुल ने भी अपने घर 12, तुगलक लेन से ही पार्टी का काम किया. वे वहीं सारे बड़े नेताओं से मिलते हैं.

प्रस्तावकों में सोनिया और मनमोहन भी
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी की उम्मीदवारी के लिए प्रस्तावकों में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी होंगे. नामांकन ने दौरान उनकी मां सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता उनके साथ होंगे. राहुल की उम्मीदवारी के लिए प्रस्तावकों में मौजूदा अध्यक्ष के शामिल होने को लेकर पार्टी नेताओं के बीच संदेह था. राहुल नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल करेंगे और उनमें से एक में सोनिया गांधी पहली प्रस्तावक होंगी.

 

 

अजय तिवारी
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment