आतंकवाद से मिलकर निपटेंगे भारत व रूस

Last Updated 23 Nov 2017 06:21:30 AM IST

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत और रूस के बीच आतंकवाद और संगठित अपराध से निपटने में सहयोग संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान कर दी.


नई दिल्ली में बुधवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू के साथ बैठक करते भारत में रूस के राजदूत निकोल रिश्तोविच कुदाशेव.

पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इसके तहत भारत और रूस के बीच आतंकवाद के सभी स्वरूपों एवं संगठित अपराध से निपटने में सहयोग संबंधी समझौता पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी गई है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व वाले शिष्टमंडल की 27 से 29 नवंबर तक होने वाली रूस यात्रा के दौरान हस्ताक्षर होना प्रस्तावित है.

भारत और रूस का आपसी हितों के मामले पर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर करीबी सहयोग का लम्बा इतिहास रहा है. दुनिया में आतंकवाद और संगठित अपराध के बढ़ने के साथ यह जरूरी हो गया है कि सभी देश मिलकर आतंकवाद के सभी स्वरूपों का मुकाबला करें.

यह प्रस्तावित समझौता अक्टूबर 1993 के समझौते का स्थान लेगा, जो सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी हितों को मजबूत बनाने की दिशा में मददगार है. इसमें नए एवं उभरते हुए खतरों से संयुक्त रूप से मुकाबला करने की बात कही गई है.

इसके तहत भारत और रूस के बीच सूचनाओं के आदान प्रदान, विशेषज्ञता, सर्वश्रेष्ठ पहल को साझा करने पर जोर दिया जा रहा है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment