गुजरात चुनाव से पहले राहुल गांधी बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष

Last Updated 20 Nov 2017 05:58:37 AM IST

कांग्रेस कार्यसमिति की सोमवार को बुलाई गई बैठक में राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में ताजापोशी का फैसला लिया जाएगा. संभावना इस बात की है कि गुजरात में पहले चरण के चुनाव से पहले ही राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बन जाएं.


राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कार्यसमिति के सदस्यों को बैठक का एजेंडा नहीं मिला है, लेकिन पर एक महासचिव ने बताया कि संभावना इस बात की है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम भी तय किया जा सकता है और राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का सर्वसम्मत प्रस्ताव भी पारित किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि पार्टी के सामने दोनों विकल्प खुले हैं, वैसे भी बहुसंख्यक प्रदेश इकाइयों ने राहुल को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित करके भेजा है. चुनाव आयोग को पार्टी ने सूचित किया है कि वो 31 दिसम्बर तक संगठन के चुनाव सम्पन्न कर लेगी. इस लिहाज से पार्टी के पास राहुल की ताजापोशी के लिए पर्याप्त समय है.

पार्टी में संगठन के चुनाव करा रही केंद्रीय चुनाव अथॉरिटी सोनिया को चुनाव का जो कार्यक्रम सुझाया है, उसके मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 24 नवम्बर तक नामांकन दाखिल कराकर 1 दिसम्बर को नाम वापसी कराई जा सकती है. उसका कहना है कि 8 दिसम्बर को चुनाव कराया जा सकता है. कांग्रेस में संगठन मामलों के महासचिव जनार्दन द्विवेदी स्पष्ट कर चुके हैं कि अगर नाम वापसी के दिन राहुल गांधी ही अकेले उम्मीदवार रहते हैं तो उन्हें उस दिन भी अध्यक्ष घोषित किया जा सकता है.



राहुल को अध्यक्ष बनना है इस बारे में तो कोई दुविधा नहीं है, पर इस पर शायद सोनिया गांधी के परिवार में एक राय नहीं रही है कि वो कब कमान संभालें. समझा जा रहा है कि सोमवार को सुबह 10.15 बजे रखी गई कार्यसमिति की बैठक में सब साफ हो जाएगा. कार्यसमिति काफी पहले ही राहुल को अध्यक्ष बनाने की मंशा सोनिया गांधी के सामने जाहिर कर चुकी है.

सोनिया की खुशी से सीमित भूमिका : सोनिया गांधी 1998 से कांग्रेस अध्यक्ष हैं. यानि उन्हें लंबे समय तक अध्यक्ष रहने का अवसर मिला. आगे वो पार्टी में कार्यसमिति की सदस्य रहेंगी, निवर्तमान अध्यक्ष पार्टी में इसी भूमिका में रहे हैं.

 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment