भारत की महान बेटी इंदिरा ने देश को एकजुट किया, धर्मनिरपेक्षता के लिए लड़ीं: सोनिया

Last Updated 19 Nov 2017 04:02:22 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भारत की महान बेटी थीं जिन्होंने देश को एकजुट किया तथा उन ताकतों के खिलाफ लड़ीं जो लोगों को जाति और धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश कर रहे थे.


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी

इंदिरा की 100वीं जयंती के मौके पर आयोजित एक फोटो प्रदर्शनी के उद्घाटन के मौके पर सोनिया ने कहा,  मैंने सुना है कि इंदिरा जी को आयरन लेडी कहा जाता है. लेकिन मैं उनके बारे में यह कहूंगी कि उनमें उदारता और मानवता थी. वह लड़ीं, लेकिन अपने निजी हित के लिए नहीं लड़ीं. वह अपने सिद्धांत के लिए लड़ीं. उन्होंने गरीबों और शोषितों के लिए लड़ाई लड़ी और उनकी आवाज को एकसाथ जोड़ने का काम किया. देश को एकजुट किया.  
        
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी तथा कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी वाले इस कार्यक्रम में सोनिया ने कहा, इंदिरा जी धर्मनिरपेक्षता के लिए लड़ीं. उनकी लड़ाई उन ताकतों के खिलाफ थी जो भारत के लोगों को जाति और धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश कर रहे थे. उन्होंने भारत की विविधता तथा मजबूत लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को आगे बढ़ाया. 


      
पूर्व प्रधानमंत्री की विदेश नीति और सुरक्षा नीति की तारीफ करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, वह एक संप्रभु देश के तौर पर भारत के हितों के लिए और महाशक्तियों के वर्चस्व के खिलाफ लड़ीं. बांग्लादेश की स्थापना उनके इसी रख का प्रतीक है. वह भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नयी ऊंचाइयों पर ले गई. 

उन्होंने कहा, मैंने उनको बहुत करीब से देखा है. वह हमेशा देश के बारे में सोचती थीं. हम सब आज इस महान देश की महान बेटी को याद करने के लिए एकत्र हुए हैं. 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment