राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी गुरू पर्व की बधाई

Last Updated 04 Nov 2017 11:39:32 AM IST

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरू पर्व के पावन अवसर पर आज देशवासियों को बधाई दी.


राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी गुरू पर्व की बधाई (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति ने आज अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘‘हम गुरुनानक जी द्वारा दिखाए गए शांति, करूणा और सेवा के रास्ते पर चलें और समाज में भाईचारे और परस्पर सहयोग के लिए उनके बताए रास्ते का अनुकरण करना चाहिए. गुरु नानक देव की जयंती के पवित्र अवसर पर मैं सभी देशवासियों और खासतौर से भारत और विदेश में रहने वाले सिख समुदाय के भाई-बहनों को अपनी हार्दिक बधाई देता हूं. गुरु नानक देव ने हमें शांति, समरसता और एकता का अमर संदेश दिया है. उन्होंने हमेशा शोषण और अत्याचार का विरोध किया और वंचित लोगों की सेवा और कल्याण में अपना जीवन समर्पित किया.’’

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को गुरू पर्व की शुभकामनाएं दीं. मोदी ने एक ट्वीट कर कहा कि गुरू नानक जयंती पर हम पूज्य नानक देव जी को नमन करते हैं और उनकी उत्कृष्ट शिक्षाओं का स्मरण करते हैं.

इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि गुरू नानक जी एक महान संत, दार्शनिक, समाज सुधारक, धार्मिक प्रचारक, योगी और वसुधैव कटुम्बकम में अगाध विश्वा स रखने वाले व्यक्ति थे. उन्होंने विश्व प्रसिद्ध गुरू ग्रंथ साहिब की रचना की जो पूरे विश्व को यही शिक्षा देता है कि ईश्वर एक है और उसकी अनुकम्पा जाति, वर्ण, धर्म अथवा सामाजिक स्तर को देखे बगैर सभी पर होती है. गुरू नानक जी ने हमें यही सिखाया कि जीवन की शिक्षाएं बलिदान, दूसरों को अपर्ण करने और उस सर्व शक्तिमान शक्ति में विश्वास साझा करना है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज पूरे विश्व में कलह और तनाव का माहौल है और ऐसे में नानक जी की शिक्षाओं को आत्मसात करते हुए हमें सभी के प्रति समानता, सहानुभूति और मानवतावादी द्वष्टिकोण अपनाना होगा.

समयलाइव डेस्क/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment