पटेल जयंती: मोदी ने दिखाई ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी, कहा- सरदार का नाम मिटाने का प्रयास हुआ

Last Updated 31 Oct 2017 09:34:07 AM IST

प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142वीं जयंती पर आज हरी झंडी दिखा कर रन फॉर यूनिटी की शुरूआत की. पीएम ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को नयी पीढ़ी से परिचित नहीं कराया गया.


पटेल जयंती: मोदी ने दिखाई ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को नयी पीढ़ी से परिचित नहीं कराया गया और उनके नाम को इतिहास से मिटाने का प्रयास किया गया.

मोदी देश के पहले गृह मंत्री रहे सरदार पटेल की 142वीं जयंती के उपलक्ष्य में आज दिल्ली में आयोजित एकता दिवस पर यह बात कही. उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह, अन्य केंद्रीय मंत्रियों तथा खेल जगत की कुछ महान हस्तियों की मौजूदगी में नेशनल स्टेडियम से इंडिया गेट तक एकता दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया.

मोदी वहां मौजूद लोगों को देश की एकता और अखंडता को अक्षुण बनाए रखने की शपथ दिलायी.
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल ने पहले देश की आजादी के लिए और बाद में बिखरी रियासतों तथा आंतरिक संघर्ष से जूझ रहे देश को एकता के सूत्र में पिरोने के लिए आपना जीवन खपा दिया था. उन्होंने अपने कौशल, दूरदृष्टि और कूटनीतिक से 500 से अधिक रियासतों को शामिल कर विश्व पटल पर भारत को मजबूत राष्ट्र के रूप में खड़ा किया.

मोदी ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि नई पीढ़ी को सरदार पटेल से परिचित नहीं कराया गया. उनके नाम को इतिहास के झरोके से मिटाने या छोटा करने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि लेकिन सरदार पटेल ऐसी हस्ति थे कि भले ही शासन या कोई राजनीतिक दल उन्हें मंजूर करे या न करे वह देश की युवा पीढ़ी के मन में पूरी तरह से विराजमान है. और युवा उन्हें इतिहास से ओझल नहीं होने देंगे.
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने कहा कि मौजूदा सरकार ने सत्ता में आने के बाद पटेल के योगदान से युवा पीढ़ी को परिचित कराने के लिए उनकी जयंती पर एकता दौड़ का आयोजन शुरू किया और युवा पीढ़ी इस अभियान में बढ़ -चढ़ कर हिस्सा ले रही है.

       
देश के पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, पूर्व राष्ट्रपति ने पटेल को भुला दिये जाने के बारे मे एक बार अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा था कि सरदार पटेल ने अपने कौशल से देश को एक किया था लेकिन हमें उन्हें भुला बैठे है. राजेन्द्र बाबू की आत्मा को आज संतोष मिलेगा कि सरदार पटेल की आत्मा देश के युवाओं में विराजमान है और वह सदा उन्हें प्रेरणा देते रहेंगे.


        
प्रधानमंत्री ने विविधता में एकता को देश की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए कहा कि हर देशवासी को इस सांस्कतिक विरासत को केवल शब्दों तक सीमित न रखकर अपने जीवन में  आत्मसात करके राष्ट्र निर्माण का संकल्प लेना होगा. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की हर परंपरा और पंथ को अपने में समेटे हुए है और यह हमने अपनी सांस्कतिक विरासत से ही सीखा है.
        
उन्होंने कहा, आज जब एक पंथ में पले-बढ़े लोग एक दूसरे की जान लेने पर उतारू हैं ऐसे में भारत की एकता में विविधता उसकी नयी ताकत बन रही है और यह देश के लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि देश की एकता और विरासत के सामथ्र्यवान होने के बावजूद इस संस्कार को हमेशा याद रखना जरूरी है और एकता के मां को देश में गुंजाते रहना भी जरूरी है. सवा सौ करोड़ देशवासियों की जिम्मेदारी है कि यह देश अखंड बना रहे.

मोदी ने कहा कि 8 साल बाद सरदार पटेल की 150 वीं जयंती मनायी जायेगी और उस समय उनकी सरकार देश को एकता की नयी मिसाल देगी.  पांच साल बाद देश की आजादी की 75 वीं वषर्गांठ भी भव्य तरीके से मनायी जायेगी. उन्होंने देशवासियों का आहवान  किया कि वे राष्ट्र निर्माण का संकल्प लें और इस संकल्प को सिद्ध करने में जुट जायें. यह समय की मांग है कि हर हिन्दुस्तानी देश, समाज और उसकी गरिमा को बनाये रखने का संकल्प ले.
        
प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद लोगों को यह शपथ दिलाई, मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा. देशवासयिों के बीच यह संदेश फैलाने का भरसक प्रयास करूंगा. मैं देश में आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चति करने के लिए योगदान का सत्यनष्ठिा से संकल्प करता हूं.       

इस मौके पर आयोजित दौड़ में खेल हस्तियों सरदार सिंह, दीपा कर्माकर, सुरेश रैना, कर्णम मल्लेश्वरी आदि ने भी हिस्सा लिया. डेढ़ किलोमीटर लंबी दौड में लगभग 1500 लोगों ने हिस्सा लिया. एकता दिवस पर देश भर में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसके अलावा विदेशों में भारतीय दूतावासों और मिशनों में भी एकता दिवस मनाया गया.
 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment