लोकसभा और विधानसभा चुनाव 2024 से एक साथ संभव

Last Updated 25 Oct 2017 01:53:19 PM IST

चुनाव आयोग के संसाधनों के तौर पर तैयार होने के बावजूद लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना 2019 में पूरा होता तो नहीं दिखता लेकिन 2024 से यह व्यवस्था दो चरणों में लागू होने के आसार हैं.


संसद, विधानसभा चुनाव 2024 से एक साथ संभव

चुनाव आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सितंबर 2018 में आयोग के पास आवश्यक संसाधन के रूप में करीब 28 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और इतनी ही वीवीपीएटी मशीनें आ जाने की संभावना है जिसके बाद लोकसभा एवं सभी विधानसभा चुनाव एक साथ कराना संभव हो सकेगा. वर्तमान में लोकसभा एवं चार विधानसभा चुनाव एक साथ कराने में आयोग को 1.10 करोड़ कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है. अगर लोकसभा और सभी विधानसभाओं के चुनाव एकसाथ कराने हों तो करीब 1.60 करोड़ कर्मियों की जरूरत पड़ेगी.

सूत्रों के अनुसार सरकार के साथ साथ नीति आयोग ने भी चुनाव एकसाथ कराने को लेकर विभिन्न दलों में राजनीतिक स्तर पर एक राय कायम करने की पहल की है .फिलहाल 2019 के आम चुनावों में ऐसा होना शायद संभव नहीं होगा, पर 2024 के आम चुनावों के साथ आधे राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव संपन्न होने और ढाई साल के बाद बाकी आधे राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव कराये जाने को लेकर सहमति बनायी जा सकती है.              

सूत्रों का कहना है कि लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव साथ कराने के लिये संवैधानिक एवं राजनीतिक प्रक्रिया भी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने के जैसी ही पेचीदा है. इसके लिये जन प्रतिनिधित्व कानून में बदलाव के साथ साथ संविधान के अनुच्छेद 83, 85, 172, 174 और 356 में संशोधन करना होगा. संसद में संविधान संशोधन करने के साथ देश की कम से कम 15 विधानसभाओं में भी इस आशय के विधेयक पारित करने होंगे.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment