विपक्ष के चार युवराज मोदी से दो-दो हाथ करने की तैयारी में

Last Updated 07 Oct 2017 10:50:29 AM IST

आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्ष के चार युवराज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दो-दो हाथ करने की तैयारी में हैं. कांग्रेस, सपा, राजद और झामुमो ऐसे दल हैं जिनकी राजनीतिक विरासत उनके युवराजों के हाथों में जाना तय है.


विपक्ष के चार युवराज मोदी से दो-दो हाथ करने की तैयारी में

इसके लिए सियासी स्टेज तैयार है. बस औपचारिकताएं होनी भर बाकी हैं. इसकी शुरुआत हो चुकी है. सपा में पिता मुलायम सिंह की विरासत उनके बेटे अखिलेश यादव ने पूरी तरह से संभाल ली है. अब बारी राजद के तेजस्वी यादव, कांग्रेस के राहुल गांधी और झामुमो के हेमंत सोरेन की है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ये तीनों भी अपने दलों की कमान संभाल लेंगे. झारखंड में हेमंत सोरेन अपने पिता की विरासत को पूरी तरह संभालने को तैयार हैं.

अखिलेश यादव के बाद राहुल गांधी, तेजस्वी यादव और हेमंत सोरेन राजनीतिक विरासत संभालने की ओर

माना जा रहा है कि सियासत के इन युवराजों की ताजपोशी के साथ ही इन दलों की राजनीति में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिलेगा. कांग्रेस में राहुल गांधी पार्टी की कमान अपनी मां के हाथों से लेने को तैयार हैं. उनके इसी माह ताजपोशी की उम्मीद की जा रही है. सब कुछ पहले से ही तय है. बस औपचारिकता भर निभायी जानी है.इसी प्रकार राजद के राजकुमार तेजस्वी यादव अपने पिता लालू यादव से राजनीतिक विरासत संभालने को तैयार हैं. यहां भी औपचारिकता भर निभानी है.

विपक्ष की सियासत में यह बदलाव महागठबंधन की राह करेगा आसान

महत्वपूर्ण यह नहीं है कि ये युवराज अपने अपने दलों की राजनीतिक विरासत को संभालने जा रहे हैं बल्कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी से मुकाबला करने को तैयार हैं.मोदी को चुनौती पेश करने के लिए की जा रही विपक्षी एकजुटता की कवायद में इन युवराजों की ताजपोशी उत्प्रेरक का काम करेगी. राहुल, अखिलेश, तेजस्वी और सोरेन सभी युवा हैं और आक्रामक राजनीति के पक्षधर हैं. नये नेतृत्व के साथ ही इन दलों में नये तरह की राजनीति की बात की जा रही है.

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार ये चारों युवा मिलकर देश के युवाओं पर अपना फोकस कर लोकसभा चुनाव में मोदी की पेशबंदी करने की रणनति पर काम करेंगे.

प्रतीक मिश्र
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment