नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा ने मोदी से की मुलाकात

Last Updated 23 Aug 2017 09:23:00 PM IST

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की पांच दिन की सरकारी यात्रा पर बुधवार को पूर्वान दिल्ली पहुंचे हैं.


(फाइल फोटो)

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने गुरुवार को शाम दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की. आधिकारिक सूत्रो के अनुसार देउबा की मोदी से यह एक शिष्टाचार भेंट थी.
 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देउबा और उनकी पत्नी एवं सांसद श्रीमती आरजू राणा देउबा का गर्मजोशी से स्वागत किया. देउबा ने कहा कि उन्हें दिल्ली आकर बहुत खुशी हो रही है. उन्होंने हवाई अड्डे पर आकर स्वागत करने के लिये श्रीमती स्वराज को धन्यवाद दिया.
            
प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद देउबा की यह पहली भारत यात्रा है. वह यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बुलावे पर आये हैं. वह 23 से 27 अगस्त तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. उनके साथ आये उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री कृष्ण बहादुर महारा एवं अन्य मंत्री और सांसद भी शामिल हैं.

देउबा का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक रूप से भव्य स्वागत किया जायेगा. वह राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और बाद में हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शिरकत करेंगे. इस बैठक में दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग के कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे और दोनों प्रधानमंत्री भारत नेपाल पारेषण लाइनों का रिमोट कंट्रोल से संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे.


           
नेपाली प्रधानमंत्री राष्ट्रपति रामनाथ कोंविद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से भेंट करेंगे. विदेश मंत्री श्रीमती स्वराज और वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मेहमान प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे और अलग अलग क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के बारे में बात करेंगे. नेपाली प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे.
           
इसके अलावा वह दिल्ली में नेपाली समुदाय के एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भी शामिल होंगे. वह दिल्ली के अलावा हैदराबाद, तिरुपति बालाजी और बोधगया भी जायेंगे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment