ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के कैथोलिक पादरी पर चाकू से हमले का मामला लोकसभा में उठा

Last Updated 20 Mar 2017 03:33:34 PM IST

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में एक भारतीय मूल के पादरी पर हमले का मामला सोमवार को लोकसभा में उठा और सरकार ने इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने की बात कही.


फाइल फोटो

लोकसभा में सोमवार को कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि मेलबर्न के एक चर्च में भारतीय मूल के पादरी टोमी कलाथुर मैथ्यू पर रविवार की प्रार्थना सभा के दौरान हमला किया गया, जिसमें वह घायल हो गये.
   
उन्होंने कहा कि खबरों के मुताबिक हमलावर ने पादरी से कहा कि क्योंकि वह भारतीय हैं, इसलिए वह हिंदू या मुसलमान होंगे और इसलिए प्रार्थना नहीं करा सकते.
   
उन्होंने सरकार से इस संबंध में कार्रवाई की मांग की.
   
इस पर संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में एक मलयाली पादरी पर हमले का गंभीर मामला सामने आया है.
   
उन्होंने कहा कि हम भारतीयों पर इस तरह के सभी नस्लीय हमलों की निंदा करते हैं.
   
कुमार ने कहा कि वह विदेश मंत्री से इस मामले को तत्काल देखने का आग्रह करेंगे और यह भी सुनिश्चित करने का अनुरोध करेंगे कि इन घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो.

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की राजधानी मेलबर्न के एक चर्च में भारतीय समुदाय के एक कैथोलिक पादरी के गले पर चाकू से हमला किया गया. फॉक्नेर के सेंट मैथ्यूज पेरिश चर्च में रविवार को इतालवी भाषा में होने वाली प्रार्थना सभा में एक व्यक्ति फादर टौमी कालाथूर मैथ्यू (48) के पास आया.
   
स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार ,ऐसा माना जा रहा है कि आरोपी ने पादरी से कहा कि चूंकि वह एक भारतीय है तो वह या तो हिंदू होगा या मुसलमान और इसलिए वह प्रार्थनसभा करवाने के योग्य नहीं है.
   
वहां मौजूद एक श्रद्धालु मेलिना ने बताया, ‘‘ चर्च के पीछे के हिस्से में काफी शोरगुल और हलचल मची हुई थी और तभी मैंने फादर टौमी को अपनी ओर आते देखा. उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं उनकी गर्दन पर देख सकती हूं क्योंकि ,‘‘मुझे अभी चाकू मारा गया है.’’
   
72 वर्षीय आरोपी को गिरफ्तार किया गया है उस पर बेतहाशा जख्मी करने के उद्देश्य से और जानबूझकर हमला करने के आरोप लगाए गए हैं.
   
उसे ब्रॉडमीडोस मजिस्ट्रेट की अदालत में 13 जून को पेश होने के लिए जमानत मिल गई है.


   
डिटेक्टिव सीनियर कांस्टेबल आर नोर्टन ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘ इस स्तर पर हमें लगता है कि यह एक अकेली घटना है और ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे यह लगता हो कि वह किसी और के लिए खतरा है.’’
   
कैथोलिक आर्कडिओसी ऑफ मेलबर्न के प्रवक्ता शेन हीले ने इस घटना को ‘‘भयानक ’’ करार दिया.
   
उन्होंने कहा ,‘‘लोगों के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं किया जाना चाहिए. यह शख्स उल्लेखनीय कार्य कर रहा है और यह हमला अनेक कैथोलिक पादरियों द्वारा किए जा रहे महान कायरें पर एक चोट है.
  
 हमले के बाद नॉर्दन हॉस्पिटल में भर्ती फादर टौमी के शरीर के ऊपरी हिस्से में मामूली जख्म हैं लेकिन उनकी हालत स्थिर है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment