पंजाब में पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस कबूतर, पंजाब पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

Last Updated 29 May 2015 11:00:01 AM IST

पाकिस्तान से आए एक सफेद रंग के कबूतर को लेकर पंजाब पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. हालांकि इसे पकड़ लिया गया है और अब इसकी जांच की जा रही हैं .




पकड़ा गया पाकिस्तानी जासूस कबूतर (फाइल फोटो)

भारत-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित गांव मनवाल में पकड़े गए इस संदिग्ध कबूतर के पंख पर पाकिस्तानी मुहर के साथ कुछ खुफिया संदेश लिखा है.

कबूतर को पकड़ने के बाद पुलिस ने इसकी जानकारी तुरंत हेडक्वार्टर को दी, जिसके बाद पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है.

सफेद रंग के इस कबूतर के पंखों पर पाकिस्तानी मोहर और नरोवाल जिले के शक्करगढ़ तहसील की मोहर उर्दू में लगाई गई है. भारत-पाक सीमा पर बसे गांव मनवाल के रहने वाले रमेश कुमार ने बुधवार को अपने घर की छत से इसे देखा और पकड़ लिया.

पंखों पर पाकिस्तानी मोहर लगी होने के कारण कबूतर को संदिग्ध जान रमेश इसे बमियाल पुलिस थाने ले गया. पुलिस ने कबूतर को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है. सुरक्षा एजेंसियां इसकी जांच कर रही हैं कि आखिर कबूतर को इस तरफ क्यों भेजा गया है.

पुलिस के एक अधिकारी ने संभावना जताई कि पाकिस्तान द्वारा सीमा पर जासूसी कराने और सीमावर्ती इलाकों में चल रही गतिविधियों को जानने के लिए कबूतरों का इस्तेमाल किया गया है.

पठानकोट के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राकेश कौशल ने बताया कि संवेदनशील सीमावर्ती इलाके में कबूतरों का शौक रखने वाले लोगों ने पुलिस को बताया है कि पाकिस्तानी कबूतर भारतीय कबूतरों के मुकाबले अलग से पहचान में आ जाते हैं.

जांच पूरी होने तक यह कबूतर भारतीय पुलिस थाने में रहेगा.

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार इस तरह के कबूतरों को पकड़ा जा चुका है. इससे पहले तरनतारन में भी एक कबूतर पकड़ा गया था, जिस पर नशा तस्करों ने मोबाइल नंबर लिखकर भेजा था. हाल ही में गुजरात पुलिस ने भी सलाया एस्सार जेट्टी से पांच समुद्री मील दूर से एक कबूतर को पकड़ा था, जिस पर इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे हुए थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment