क्या होता है चक्रवात?

Last Updated 12 Oct 2013 12:40:46 PM IST

ओडिशा और आंध्र प्रदेश में चक्रवात 'पायलिन' से भारी तबाही का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ये चक्रवात होता क्या है?


क्या होता है चक्रवात? (फाइल फोटो)

दरअसल समुद्री तूफान को चक्रवात कहा जाता है और इन्हें इनकी ताकत और बनावट के मुताबिक नाम दिया जाता है.

समुद्री तूफानों में सबसे खतरनाक हरिकेन को माना जाता है. हरिकेन ज्यादातर क्लॉकवाइज घूमते हैं और इनकी ताकत की कोई सीमा नहीं होती. यानी हरिकेन के कहर का अंदाजा पहले से लगा पाना काफी मुश्किल होता है. इसकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर कुछ भी हो सकती है.

हरिकेन ने अमेरिका में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. कैटरीना और रीटा अमेरिका में आए सबसे मशहूर हरिकेन हैं.

ऐसे महातूफानों में समुद्र बेकाबू हो जाता है. ऊंची से ऊंची लहरें उठती हैं जो आसपास के इलाकों को अपनी चपेट में लेकर सब कुछ तबाह कर डालती हैं. समुद्री तूफानों के बाद तटीय क्षेत्रों में 15 से 20 फीट तक पानी भर जाना आम बात है.

समुद्री तूफानों की वजह से आने वाली बाढ़ बर्बादी की वजह बन जाती है और इनके कहर से मारे जाने वाले लोगों में आधे से ज्यादा बाढ़ में मारे जाते हैं.

तेज तूफानी हवाओं के सामने पुरानी इमारतें ताश के पत्तों की तरह बिखर जाती हैं. खासतौर से कमजोर मकान इनके सामने ठहर नहीं पाते. ऐसे में इंसान या सामान की तो बिसात ही क्या है.

तूफान के दौरान उड़ने वाले मलबे और सामान भी किसी मिसाइल से कम नहीं होते हैं. ये जिस भी चीज से टकराते हैं उसे तहस-नहस कर देते हैं.

मई 2012 में म्यांमार में नरगिस नाम के समुद्री तूफान ने कहर बरपाया था. नरगिस के कहर से करीब एक लाख लोग काल के गाल में समा गए थे.

हाल फिलहाल में नरगिस को सबसे बड़ा तूफान माना जाता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment