अधिकांश महिलाएं आक्रामक स्तन कैंसर के लक्षणों से हैं अनजान

Last Updated 13 Oct 2022 06:58:35 AM IST

अमेरिका के एक नए सर्वेक्षण में कहा गया है कि ज्यादातर महिलाएं सूजन स्तन कैंसर के रूप में जानी जाने वाली बीमारी के विशेष रूप से आक्रामक और घातक रूप के असामान्य लक्षणों से अनजान हैं।


अधिकांश महिलाएं आक्रामक स्तन कैंसर के लक्षणों से हैं अनजान

सर्वेक्षण, जो 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की 1,100 अमेरिकी महिलाओं के बीच ऑनलाइन किया गया था, जिसमें खुलासा किया कि 5 में से 4 महिलाएं (78 प्रतिशत) स्तन में एक गांठ को स्तन कैंसर के संकेत के रूप में पहचानती हैं।

आधे से भी कम महिलाएं स्तन की लाली (44 प्रतिशत), त्वचा का मोटा होना (44 प्रतिशत), या एक स्तन दूसरे की तुलना में गर्म या भारी महसूस करना (34 प्रतिशत) को स्तन कैंसर के संभावित लक्षणों के रूप में चिह्न्ति करती हैं। विशेष रूप से, सूजन स्तन कैंसर के रूप में जाना जाने वाला रोग का दुर्लभ और अत्यधिक आक्रामक रूप है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता को अन पार्क ने कहा, महिलाओं को पता होना चाहिए कि स्तन में आमूल-चूल परिवर्तन सामान्य नहीं हैं और स्तन आत्म-परीक्षा अभी भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। लगभग 50 प्रतिशत सूजन स्तन कैंसर का निदान चरण 4 रोग के रूप में किया जाता है। रोग स्तन के किसी भी भाग में और रोग के किसी भी आणविक उप-रूप में हो सकता है। इसका अक्सर गलत निदान किया जाता है, क्योंकि यह स्तन संक्रमण के समान लक्षणों की नकल करता है।



उन संकेतों में एक संतरे के छिलके जैसी बनावट या त्वचा का धुंधला होना शामिल है, भारीपन की भावना, त्वचा का कसना, स्तन का उभार और संक्रमण जैसी लालिमा शामिल है। पार्क ने कहा कि चिकित्सा समुदाय में भी, चिकित्सक लाल स्तन के बारे में सोचने के आदी नहीं हैं, क्योंकि यह सूजन स्तन कैंसर से जुड़ा हुआ यह एक दुर्लभ बीमारी है।

पार्क ने कहा, हालांकि सूजन स्तन कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी स्तन कैंसर के केवल 1 प्रतिशत से 5 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है, इसका निदान करना चुनौतीपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सकों को इसके सूक्ष्म संकेतों के साथ उच्च स्तर की जानकारी हो और देर से निदान से बचने के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए तैयार रहें।

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment