Chamomile Tea Benefits: आराम की नींद चाहते हैं तो रोज पिएं कैमोमाइल टी, जानें इसके अनगिनत फायदे

Last Updated 21 Nov 2023 09:55:20 AM IST

कैमोमाइल चाय के रोजाना सेवन से बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, जानिए इसके अन्य फायदों के बारे में


Chamomile Tea Benefits

Health Benefits of Chamomile Tea - अधिकतर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की लेकर करते हैं। ऐसे में कुछ लोग दूध की चाय के स्थान पर ग्रीन टी, ब्लैक टी और हर्बल टी को अधिक प्राथमिकता देते हैं। जिसके सेवन से कई प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्राप्त होते हैं। इसी तरह से कैमोमाइल चाय का प्रयोग करने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। साथ ही आपको अन्य कई प्रकार के गंभीर रोगों से छुटकारा मिलता है। जिसके चलते हमारे आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको कैमोमाइल चाय क्या है? और इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

कैमोमाइल चाय क्या है?
कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea) एक प्रकार की हर्बल टी है और ये मिस्त्र देश में उगाए जाने वाले कैमोमाइल फूल से बनती है। कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)  को बनाने के लिए कैमोमाइल फूल की पत्तियों को सुखाकर उसे प्रयोग में लाया जाता है। कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea) को जड़ी बूटियों की श्रेणी में रखा गया है, क्योंकि इसमें स्वास्थ्य गुणों के अलावा अन्य कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। कैमोमाइल चाय में कैफीन नहीं पाया जाता है इसलिए अधिकतर स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे दिन में दो बार पीने की सलाह देते हैं।

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea) के फायदे
एंटी डायबिटिक गुण से भरपूर - कैमोमाइल चाय में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जिसके चलते यह डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होती है। साथ ही यह किडनी से जुड़े रोगों में भी उपचार के तौर पर प्रयोग की जाती है।

ब्लड प्रेशर रखे नियंत्रित -  कैमोमाइल चाय पीने से शरार का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा डायरिया, मोशन, बुखार, उल्टी आना या जी मचलाने के दौरान भी आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलता है।

अच्छी नींद के लिए -  इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को आराम देते हैं जिससे आपका शरीर चुस्त दुरुस्त बना रहता है। इसके साथ ही यह अच्छी नींद दिलाने में भी सहायक है इसलिए रात को सोने से पहले कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए। जिससे आपका नर्वस सिस्टम भी ठीक तरह से काम करता है।

हृदय रोग का खतरा होता है कम - कैमोमाइल चाय में फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए पाया जाता है, जिससे व्यक्ति में हृदय रोग का खतरा कम रहता है।

पेट दर्द संबंधी समस्या में सहायक - जिन महिलाओं या लड़कियों को महावारी के दिनों में असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। उन्हें कैमोमाइल चाय पीने की सलाह दी जाती है। इससे आपको उन दिनों में पेट दर्द संबंधी समस्या से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही हार्मोंस को भी बैलेंस्ड रखती है, ताकि आपको अधिक दर्द महसूस ना होने पाए।

पाचन तंत्र मजबूत बनाए - इसका नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है। साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को भी बनाए रखने में कारगार है।

मुंहासों को ठीक करने में सहायक - कैमोमाइल चाय में मौजूद अनेक पोषक तत्व त्वचा से जुड़ी परेशानियों जैसे मुंहासे, दाने, जलन और रैशेज इत्यादि को ठीक करने में मदद मिलती है।

तनाव दूर करे - आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में अधिकतर लोग तनाव महसूस करते हैं। ऐसे में कैमोमाइल चाय का प्रतिदिन सेवन करने से तनाव और बेवजह चिंता करने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

डेंड्रफ से छुटकारा दिलाए - अगर सर्दियों के मौसम में आपके बालों में डेंड्रफ हो जाती है तो कैमोमाइल चाय से बाल धोने पर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

जुकाम - सर्दी में सहायक - अगर आपको जुकाम है तो आपको कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इन्हेलर के तौर पर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

आर्थराइटिस की समस्या में सहायक -  जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है या जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या है। तो उन्हें कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए। यह जोड़ों के दर्द भी आपको राहत देता है।

बेचैनी में राहत दिलाए - अगर आपको दिन भर बेचैनी अनुभव होती है या सिर भारी रहता है तो आपको कैमोमाइल चाय का सेवन करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए - कैमोमाइल चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में काफी मददगार है। इसके साथ ही ये इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत रखती है। आयुर्वेद में कैमोमाइल चाय को चिकित्सीय उपचार के तौर पर प्रयोग में लाया जाता है। जबकि अधिकतर डॉक्टर लोगों को इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।
   

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment