Home Remedies for Dark Skin : इन घरेलू उपायों से करें अपने हाथ, पैर और गर्दन का कालापन दूर

Last Updated 21 Nov 2023 09:27:02 AM IST

आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर हाथ-पैरों को दमकता और खूबसूरत बना सकते हैं। अपनाएं कुछ बॉडी लाइटनिंग टिप्स।


Home Remedies for Dark Skin

Home Remedies for Dark Skin : हम अक्सर अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए कई उपाय कर लेते हैं लेकिन अपने हाथ, पैर और गर्दन की ओर ध्यान नहीं देते। धूप, गर्मी आदि में घर से निकलते समय चेहरे को कवर करना सरल होता है लेकिन पैर, हाथ तथा गर्दन बच जाती है जिससे हाथ, पैर काले पड़ जाते हैं। फिर पूरे शरीर का रंग कहीं से काला और कहीं से साफ नज़र आता है। ऐसे में अधिकतर लोग परेशान हो जाते हैं कि आखिर चेहरे की तरह हम अपने हाथ, पैर और गर्दन को भी गोरा कैसे बनाएं। आज हम आपको हाथ, पैर और गर्दन को साफ करने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

हाथ पैरों का कालापन कैसे हटाएं  - Home Remedies for Dark Skin
यदि आप अपने पैरों, हाथों और गर्दन के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप  थोड़े से कच्चे दूध में दो चम्मच सेंधा नमक डालकर मिला लें। आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। अब इन सबको अच्छे से मिलाकर अपने हाथ, पैर और गर्दन पर हल्के - हल्के पेस्ट को लगाएं। कुछ समय में आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

हाथ, पैर और गर्दन के कालेपन को दूर करने का दूसरा तरीका है कि आप दो चम्मच चंदन पाउडर में टमाटर, नींबू, खीरे के रस को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद शरीर के कालेपन वाली जगहों पर इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह पेस्ट इसी प्रकार हफ्ते में दो बार लगाएं। कुछ ही समय में आपके हाथ, पैर तथा गर्दन का कालापन दूर होने लगेगा।

बॉडी के कालेपन को दूर करने के लिए आप संतरे के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले छिलकों को धूप में सुखा लें। इसके बाद इन्हें पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद अपने हाथ, पैर तथा गर्दन की त्वचा पर मसाज करते हुए लगाएं। यह त्वचा का कालापन दूर करने का सबसे बेहतरीन नुस्खा है।

अधिकतर घरों में एलोवेरा का पौधा पाया जाता है। यह पौधा विभिन्न प्रकार से लाभकारी होता है। इसी प्रकार आप भी एलोवेरा के जेल में बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हाथ, पैर तथा गर्दन में मसाज करते हुए मलें। यह भी त्वचा के कालेपन को दूर करने में सहायता करता है।

हाथ, पैर तथा गर्दन के कालेपन को साफ करने के लिए आप बेसन, हल्दी, मलाई तथा चोकर का उबटन तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस तैयार उबटन को अपनी त्वचा पर लगाते हुए मसाज कीजिए। फिर पानी से धो लीजिए। आप देखेंगे कि दो - तीन हफ्तों में लगातार ऐसा करने से आपकी त्वचा का कालापन दूर होने लगेगा तथा गोरापन आने लगेगा।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment