health tips: काम के वक्त आ रही है नींद की झपकियां? इन टिप्स से भगाएं

Last Updated 16 Sep 2023 03:16:49 PM IST

सही नींद हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है, लेकिन ज़्यादा थकावट या आलस्य के चलते अधिकतर लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दिन में भी अधिक नींद आती है। यहां पढ़ें दिन में आने वाली गहरी नींद को भागने के उपाय


अधिकतर लोगों का यह मानना है कि नींद लेना हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल,सही नींद ही हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है, लेकिन ज़्यादा थकावट या आलस्य के चलते अधिकतर लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दिन में भी अधिक नींद आती है। दिन में नींद की गिरफ्त में होने से व्यक्ति अपने ऑफिस, कॉलेज में भी जमाई लेता रहता है और काम में मन नहीं लगा पाता। लेकिन ऐसा क्या किया जाए कि दिन में नींद आना बन्द हो जाए? हम आपको अब ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप दिन में आने वाली उबासियों और गहरी नींद को दूर भगा सकते हैं।

दिन में नींद आने के कारण और उपाय - follow these tips show to control sleep in office

उचित मात्रा में नींद लेना है जरूरी - हमारा शरीर एक मशीन की तरह काम करता है। ऐसे में अधिक नींद लेना भी शारीरिक रूप से घातक है और नींद ना लेना भी शरीर के लिए हानिकारक है। ऐसे में जरूरी है कि उचित मात्रा में नींद लें। यदि आप सही मात्रा में अपनी नींद को पूरा करेंगे तो आपको दिन में नींद आना कम हो सकती है।

कसरत/व्यायाम/योग करें - शरीर में एनर्जी न होने पर भी थकावट, आलस्य और नींद आने जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। लेकिन जब आप सुबह के समय कोई कसरत/व्यायाम/योग कर लेते हैं तो आपका पूरा दिन तरोताजा हो जाता है। ऊर्जा का संचार होने से शरीर में बेवक्त नींद आना कम हो जाती है।

रात में फोन/लैपटॉप आदि का यूज ना करें  - सोने का सही समय रात का तय किया गया है। दिनभर काम करने के बाद व्यक्ति रात में अपनी थकावट मिटाने के लिए नींद लेता है और सुबह ताज़गी महसूस करता है। लेकिन अगर आप रात में नींद नहीं लेंगे तो सुबह आपका तरोताजा होना मुश्किल है। अधिकतर लोग देर रात तक फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं या फिर देर रात तक हेडफोन लगाकर गाने सुनते रहते हैं। ऐसे में रात में ली गई उनकी नींद आरामदायक नहीं बल्कि थकावट भरी हो जाती और दिनभर नींद की झपकियां आती रहती हैं। इसलिए रात में बिना तनाव के आरादमदायक नींद लेना चाहिए।

समय करें सुनिश्चित - हर शरीर की अलग अलग मांग होती है। किसी को ज्यादा नींद आती है, तो किसी को काफी कम नींद आती है। अगर आपको नींद लेने की जरूरत काफी अधिक लगती है तो आप रात को सोने का समय तय कर लें।  इसके बाद अगर दिन में आपके पास खाली समय है तो आधा या एक घंटा सोने के लिए निकाल सकते हैं। इस प्रकार आपके शरीर की थकावट व आलस्य दूर होगा जिसके बाद आपको काम के समय अधिक नींद नहीं आएगी।

संतुलित आहार लें - शरीर को सही से चलाने के लिए सही डाइट लें। सही डाइट नहीं लेने की वजह से दिनभर थकान, आलस्य आता रहता है इसलिए अगर आप पौष्टिक और संतुलित भोजन को अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपको अपनी बेवजह आने वाली नींद को दूर करने में मदद मिलेगी।

तनाव से दूर रहे - तनाव हमारे मेंटल स्ट्रेस को बढ़ाता है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि नींद ना आने की जगह ज्यादा आने लगती है इसलिए आपको तनाव से दूर रहना होगा।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment