बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, अपनाएं ये टिप्स...

Last Updated 02 Aug 2023 12:29:58 PM IST

बारिश का मौसम हालांकि सभी को अच्छा लगता है लेकिन बरसात के मौसम में स्किन संबंधी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।


बारिश के मौसम में आपको त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है। यह बेहतर है कि आप त्वचा की देखभाल के लिए प्राकृतिक सामग्री का अधिकतम उपयोग करें।

इस मौसम में स्किन ऑयली हो जाती है और मानसून के आने से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिससे स्किन पर रैशेज हो जाते हैं। मौसम बदलने से भी रैशेज हो सकते हैं। जैसे गर्मिंयों में घमौरियां आम हैं। नमी होने पर भी घमौरियां हो सकती हैं। 

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की बरसात के मौसम में स्किन और हेयर संबंधी समस्याओं (Monsoon skin and hair care) के लिए कुछ घरेलू उपाय...

प्रिकली हीट (घमौरी)

  • चंदन या खसयुक्त टैल्कम पाउडर घमौरियों को शांत करता है और खुजली से राहत देता है।
  • चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और घमौरी वाली जगह पर लगाएं। गुलाब जल नेचुरल कूलेंट है। 20 से 30 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। दाने पर ठंडक लाने के लिए उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं।
  • एक भाग सिरके में तीन भाग पानी मिलाएं। रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे खुजली कम होती है और बैलेंस बना रहता है।
  • बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और उस जगह पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें, यह खुजली से राहत देता है।


ऑयली/पसीनेयुक्त खोपड़ी

  • बालों व स्कल्प से ऑयल और दुर्गंध को दूर करने के लिए एक मग पानी में एक नींबू का रस और आधा कप गुलाब जल मिलाएं। इसे शैम्पू के बाद आखिर में बालों पर डालें।
  • चाय-पानी और नींबू मिलाएं। इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियां लें, उन्हें 4 से 5 कप पानी में दोबारा उबालें। पानी की मात्रा बालों की लंबाई पर निर्भर करती है। पानी को छान कर ठंडा कर लें। चाय में टैनिन होता है, जो बालों में चमक लाता है और उन्हें रेशमी बनाता है। यह सभी प्रकार के बालों पर सूट करता है। इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और शैम्पू के बाद आखिर में बालों पर डालें।

  • एक मग पानी में ओउ डे कोलोन की कुछ बूंदें मिलाएं और आखिर में बालों पर डालें। इसका प्रभाव कूल होता है।
  • स्कल्प को साफ करने और ऑयल को कम करने के लिए मेंहदी कारगर उपाय है। मेंहदी पाउडर में 4 चम्मच नींबू का रस और कॉफी, 2 कच्चे अंडे और पर्याप्त मात्रा में ‘‘चाय का पानी‘‘ मिलाएं, इसे गाढ़े पेस्ट में मिलाएं। मेहंदी को बालों पर लगाएं, एक घंटे बाद धो लें। अगर अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो चाय का पानी ज्यादा मात्रा में मिलाएं।


ऑयली स्किन और मुहांसे

  • मुल्तानी मिट्टी ऑयल को कम करने और छिद्रों को बंद करने में भी मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और हफ्ते में तीन बार लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। दो बड़े चम्मच पानी या गुलाब जल में टी ट्री ऑयल की 2 बूंदें मिलाएं। इसे दानेदार और फटने वाली स्किन पर लगाएं।
  •  एक चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच मेथी बीज पाउडर और शहद की कुछ बूंदें एक साथ मिलाएं। मिशण्रको केवल मुंहासों वाली जगह पर ही लगाएं और कुछ घंटों या रात भर के लिए छोड़ दें।

  • नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर पानी छान लें और पत्तियों का पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर, या फुंसी वाली जगह पर लगाएं।
  • ताजी मेथी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और पानी से धो लें।
  • पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ और अपशिष्ट पदार्थ साफ होते हैं। अधिक मात्रा में पानी पीने से स्किन साफ और तरोताजा दिखती है। ऐसे खाद्य पदार्थ अतिरिक्त वजन कम करने और स्लिम फिगर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इससे बेहतर महसूस होगा। खूबसूरती सिर्फ इस बात से नहीं है कि कैसे दिखते हैं बल्कि इससे भी फर्क पड़ता है कि आप कैसा महसूस करते हैं।

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment