शहद: शानदार प्राकृतिक मॉश्चराइजर

Last Updated 10 Oct 2017 11:51:51 AM IST

घरों में रखा शहद सेहत के लिहाज से तो परिपूर्ण है ही, सौंदर्य को बढ़ाने में भी इसका कोई मुकाबला नहीं. असल में शहद बेहतरीन मॉश्चराइजर है...




शानदार प्राकृतिक मॉश्चराइजर

जिसके शानदार परिणाम मिलते है. शहद में पाए जाने वाले गुणों के कारण ही यह ज्यादातर घरों में मौजूद रहता है. शहद में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल के अलावा ऑयरन,
कैल्शियम, सोडियम, विटामिन बी, सी सहित एंजाइम व अमीनो एसिड पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर को यह सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. बाजारों में बिकने वाले ब्यूटी केयर प्रोडक्टस जैसे मॉश्चराइजर, स्किन टोनर, मॉस्क, हैंड क्रीम बॉडी लोशन व हेयर कंडीशनर में शहद रहता है.

कैसे करें उपयोग : 

  • शहद को त्वचा की देखभाल के लिहाज से भी उपयोग में लाया जा सकता है. प्राकृतिक तौर पर शहद में ऐसे तत्व मौजूद रहते है, जिससे आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहती है. जिनकी त्वचा रूखी व बेजान हैल उनके लिए शहद बेहतरीन विकल्प है. हर रोज 20 मिनट तक त्वचा पर शहद लगा रहने दें,  बाद में उसे सादे पानी से धो लें. हो सके तो उसमें निंबू या संतरे के रस की कुछ बूंदे मिला लें. इसके लगातार उपयोग से त्वचा मुलायम व चमकदार बन जाती है. इसके अलावा आधा चम्मच शहद में थोड़ा गुलाब जल व ड्राई मिल्क पाउडर मिलाकर 20 मिनट तक रहने दे व सादे पानी से धो लें.

  • वहीं तेैलीय व मिक्स त्वचा के लिए भी शहद वरदान है. एग व्हाइट के साथ थोड़ा शहद मिलाकर रोजाना 20 मिनट तक लगाएं. एग तेल कम करता है, वहीं शहद से त्वचा को कोमलता व पोषण प्राप्त होता है. मिक्स त्वचा वाले पूरे चेहरे पर सिर्फ शहद का लेप लगाकर 20 मिनट बाद धो लें. चेहरा मुलायम व कोमल रहेगा.

  • शहद व दालचीनी पाउडर बराबर मात्रा में एक साथ मिलाकर लगाने से घाव भरते है. संक्रमित त्वचा, रिंगवार्म, एग्जिमा व फोड़े फुंसी होने की स्थिति में शहद व दालचीनी का मिश्रण किसी जादू से कम नहीं.
  •  फेस मास्क के तौर पर भी शहद के गुणों से त्वचा में निखार लाया जा सकता है. गेहूं के चोकर में थोड़ा गुलाब जल और शहद मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें. सप्ताह में तीन बार यह प्रयोग करने से त्वचा कोमल, जवां व खिली-खिली नजर आएगी.
  •  इसके अलावा दो चम्मच शहद, दो चम्मच गुलाब जल को एक लीटर पानी में डालकर अच्छे से हिलाएं और फ्रिज में स्टोर कर लें. इसे त्वचा पर कॉटन बॉल से लगाएं या इसे लास्ट रिंज  के तौर पर यूज करें.

शहनाज हुसैन, सौन्दर्य विशेषज्ञ

 

समय लाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment