वजन को काबू रखने में मददगार फिजियोथेरेपी

Last Updated 22 Mar 2017 08:53:56 PM IST

स्वास्थ्य के लिहाज से खान-पान की गलत आदतों के कारण आजकल लोगों का वजन बढ़ना आम बात हो गई है. इस पर अंकुश लगाने के लिए वजन प्रबंधन का नजिरया अपनाना बेहद कारगर साबित होता है.


(फाईल फोटो)

स्वस्थ जीवनशैली के लिए वजन प्रबंधन लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है, जिसमें पौष्टिक खान-पान और शारीरिक व्यायाम का संतुलन बना कर चला जाता है. इस प्रक्रिया के लिए यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर को वास्तव में किस चीज की अवश्यकता है?

'हेल्थकेयर एट होम' के प्रमुख फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. गगन कपूर का कहना है कि वजन प्रबंधन अधिक खान-पान और कम खान-पान, दोनों को नियंत्रित कर सकता है. जहां तक फिजियोथेरेपी का सवाल है, यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की स्थितियों, संचलन से जुड़ी अनियमितताओं का आकलन करता है और उनकी पहचान, इलाज तथा रोकथाम करता है. अब फिजियोथेरेपी वजन प्रबंधन भी करता है.

उचित अवधि तक नियमित रूप से फिजियोथेरेपी के जरिए वजन कम होना रोका जा सकता है. वजन से जुड़ी शारीरिक व मनोवैज्ञानिक जटिलताओं से निपटने में ये काफी कारगर साबित होते हैं और वजन प्रबंधन में अहम भूमिका निभाते हैं.

फिजियोथेरेपिस्ट्स का मानना है कि हाइड्रोथेरेपी के तरीकों से केवल आठ हफ्ते में वजन कम करने में मदद मिल सकती है, पर उनकी सलाह ये भी रहती है कि जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए, उसके बाद भी सुरक्षित व पौष्टिक खान-पान ही जारी रखना होगा. इस थेरेपी के जरिए रक्त संचरण का स्तर भी बेहतर कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए जहां एक ओर कार्डियोवस्कुलर जैसे व्यायाम, टहलना और साइकिल चलाना बहुत अच्छा होता है, खान-पान का भी उतना ही महत्व है. प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज, फल और हरी पत्तीदार सब्जियां फिजियोथेरेपी के दौरान लेते रहना जरूरी है.



डॉ. गगन ने कहा, "जब भी कोई मेरे पास वजन से संबंधित परेशानी लेकर आता है, तो वह मुझसे तेजी से वजन घटाने के सुझाव मांगते हैं. ऐसे में मैं उन्हें कम से कम एक घंटे तक 'कार्डियो' व्यायाम करने की और साथ ही एक सप्ताह में तीन बार फीजियोथेरेपी सत्र में शामिल होने की सलाह देता हूं."

डॉ. गगन ने कहा कि अगर कोई अधिक वजन वाला व्यक्ति नियमित रूप से फीजियोथेरेपी को अपने जीवन में अपनाता है, तो वह अपना वजन आसानी से कम कर सकता है. इस क्रम में 'हेल्थकेयर एट होम' बहु-अनुशासनात्मक वजन प्रबंधन सेवाओं में उपयोगी विशेषज्ञता प्रदान करता है.

उन्होंने कहा कि जब आप संपूर्ण तकनीक के साथ फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज, पौष्टिक व संतुलित खान-पान करते हैं और अन्य बताई गई शारीरिक गतिविधियां करते हैं, तो आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment