तुर्की ने इजरायल के साथ सभी व्यापार गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया

Last Updated 03 May 2024 09:04:53 AM IST

तुर्की ने इजरायल के साथ सभी व्यापारिक गतिविधियों पर रोक लगा दी। तुर्की व्यापार मंत्रालय ने बताया कि गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों के चलते ये फैसला लिया गया है।


ह कदम पिछले महीने से तुर्की द्वारा इजरायल को निर्यात की एक श्रृंखला पर प्रतिबंध लगाने के बाद उठाया गया है। जिसके बारे में अंकारा ने गुरुवार को कहा था कि यह तब तक प्रभावी रहेगा जब तक गाजा में युद्धविराम नहीं हो जाता।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की व्यापार मंत्रालय ने कहा कि अंकारा ने पहले अप्रैल में इजरायल को 54 उत्पाद समूहों के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया था क्योंकि इजरायली सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय युद्धविराम प्रयासों को अनदेखा किया है।

मंत्रालय ने कहा कि यह देखा गया है कि इजरायली सरकार ने अपना आक्रामक व्यवहार जारी रखा है और फिलिस्तीन में मानवीय त्रासदी बदतर हो गई है।

मंत्रालय के अनुसार, "इस संबंध में राज्य स्तर पर उठाए गए कदमों का ये दूसरा चरण है। इजरायल के साथ सभी उत्पादों के लिए निर्यात और आयात लेनदेन को निलंबित कर दिया गया है।"

जब तक इजरायली सरकार गाजा को मानवीय सहायता के निर्बाध और पर्याप्त प्रवाह की अनुमति नहीं देती, तब तक तुर्की इन नए उपायों को सख्ती से और निर्णायक रूप से लागू करेगा।

तुर्की सांख्यिकी संस्थान के अनुसार, 2023 में दोनों देशों के बीच 6.8 अरब डॉलर का व्यापार हुआ था।

आईएएनएस
अंकारा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment