दक्षिण कोरिया-अमेरिका का वार्षिक सैन्य अभ्यास शुरू

Last Updated 04 Mar 2024 09:26:51 AM IST

उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल खतरों को ध्यान में रखते हुए दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने सोमवार को अपना वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया।


योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी समुद्री सीमा के पास उत्तर कोरिया की गोलाबारी और मिसाइल प्रक्षेपण से बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों ने 11 दिनों तक चलने वाला वार्षिक 'फ्रीडम शील्ड' अभ्यास शुरू किया।

पिछले साल नवंबर में उत्तर कोरिया द्वारा सीमा पर तनाव कम करने के लिए 2018 के अंतर-कोरियाई सैन्य समझौते को रद्द करने के बाद यह पहला सैन्य अभ्यास है।

उत्तर कोरिया लंबे समय से मित्र राष्ट्रों के सैन्य अभ्यासों को उसके खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करार देते हुए उसकी निंदा करता रहा है। ऐसे अभ्यासों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के रूप मे वह अक्सर मिसाइल प्रक्षेपण करता है। हालांकि सियोल और वाशिंगटन ने कहा है कि यह अभ्यास पूरी तरह से रक्षात्मक है।

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेनाओं ने कहा कि नवीनतम अभ्यास का उद्देश्य उनकी संयुक्त रक्षा स्थिति को मजबूत करना है।

पिछले हफ्ते ज्वाॅइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रवक्ता कर्नल ली सुंग-जून ने कहा था कि अभ्यास के दौरान उत्तर कोरिया की क्रूज मिसाइलों का पता लगाने और उन्हें रोकने का प्रशिक्षण भी होगा।

दोनों देशोें ने इस महीने 48 ऑन-फील्ड अभ्यास आयोजित करने की योजना बनाई है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दोगुनी से भी अधिक है।

इस अभ्यास में आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फिलीपींस और थाईलैंड सहित 12 देशों के सैनिक भी शामिल होंगे।

 

आईएएनएस
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment