यूक्रेन ने महंगाई की मार के तुर्की को दी राहत, 6,22,000 टन अनाज की खेप की रवाना

Last Updated 19 Aug 2022 10:38:26 AM IST

तुर्की के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, जुलाई के अंत में एक समझौता होने के बाद से यूक्रेन के काला सागर बंदरगाहों से कुल 6,22,000 टन अनाज भेजा जा चुका है।


एक्सपोर्ट

मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा कि 25 जहाजों ने अनाज निर्यात करने के लिए यूक्रेनी बंदरगाहों को छोड़ दिया, जबकि 1 अगस्त से 18 जहाजों ने बंदरगाहों में प्रवेश किया है।

स्थानीय समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र ने जुलाई के अंत में यूक्रेन के अनाज के निर्यात पर एक समझौते के लिए रूस और यूक्रेन को लाने में मदद की, फरवरी में मास्को के आक्रमण के बाद से यूक्रेनी बंदरगाहों पर नाकाबंदी तोड़ दी।

काला सागर में अनाज निर्यात की निगरानी के लिए इस्तांबुल में एक संयुक्त समन्वय केंद्र में जहाजों को एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा निरीक्षण से गुजरना पड़ता है।

यूक्रेन से अनाज पर निर्भर कई देशों के लिए शिपमेंट को महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसे यूरोप के ब्रेडबैकेट के रूप में जाना जाता है।

एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व के गरीब देशों के कई क्षेत्रों में बढ़ती कीमतों ने गंभीर कमी की आशंका पैदा कर दी है।

जब से रूस ने अपने पड़ोसी देश पर हमला किया और देश के बंदरगाहों को बंद कर दिया, तब से यूक्रेन के बंदरगाहों में लाखों टन अनाज फंस गया है।

यूक्रेन ने रूसी आक्रमण के डर से बंदरगाह के दृष्टिकोण का खनन किया था।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने गुरुवार को यूक्रेन में राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की।

आईएएनएस
अंकारा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment