बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के कैंप में कोरोना ने दी दस्तक

Last Updated 15 May 2020 04:40:49 PM IST

बांग्लादेश ने रोहिंग्या शरणार्थियों के बीच कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की है।


समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, गुरुवार को बांग्लादेश के दक्षिणी कॉक्स बाजार जिले के स्वास्थ्य प्रमुख महबूबुर रहमान ने कहा, "आज हमें शरणार्थी शिविर क्षेत्र में दो मामलों की रिपोर्ट मिली है। इनमें से एक शरणार्थी है, जिसकी उम्र 30 के आसपास है। हम दूसरे व्यक्ति की पहचान की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं।"

रहमान ने कहा कि अधिकारियों ने पहले ही देश में शिविरों में रह रहे शरणार्थियों के बीच संभावित कोविड-19 के प्रकोप का सामना करने के लिए आवश्यक तैयारी कर ली है।

उन्होंने कहा, "शरणार्थियों के लिए 200 आइसोलेशन बेड तैयार किए गए हैं और अन्य तैयारी भी कर ली गई है। अब हम संक्रमित शरणार्थी को शिविर के आइसोलेशन सुविधा में ले जाएंगे।"

बांग्लादेश के अधिकारियों के हवाले से संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी उच्चायुक्त ने कहा कि दूसरा संक्रमित व्यक्ति क्षेत्र के समुदाय से संबंधित है।

कॉक्स बाजार में यूएनएससीआर के प्रवक्ता लुइस डोनोवेन ने एफे न्यूज से कहा कि दोनों ने एजेंसी के ह्यूमनिटेरियन पार्टनर द्वारा उखिया क्षेत्र में चलाए जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं के सामने खुद को प्रस्तुत किया था, वहीं उनके नमूने लिए गए थे।

उन्होंने आगे कहा, "लैब की पॉजीटिव टेस्ट की पुष्टि के बाद रैपिड इन्वेस्टिगेशन टीम मामलों की जांच करने के लिए सक्रिय हो गई, उनके संपर्कों को ट्रेस करने के साथ ही मरीजों के लिए आइसोलेशन और चिकित्सा का इंतजाम किया गया।"

डोनोवेन ने कहा, "कॉक्स बाजार के शरणार्थी आबादी के साथ-साथ कोविड-19 के संदिग्ध और पुष्टि किए गए मामलों पर प्रतिक्रिया देने के लिए प्रक्रियाएं स्थापित कर दी गई हैं।"

म्यांमार में उत्पीड़न और हिंसा के बाद 25 अगस्त, 2017 से करीब 738,000 रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश में शिविरों में रह रहे हैं।

यूएनएचसीआर ने कहा कि अप्रैल में कॉक्स बाजार जिले में प्रक्रिया की शुरुआत के बाद से अब तक कोरोना वायरस के लिए 108 शरणार्थियों का टेस्ट किया गया है।

नीदरलैंड के गैर-लाभकारी मेडिसिन सैंस फ्रंटियर्स द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, शिविर में रह रहे लोगों ने पहले ही खसरा और डिप्थीरिया जैसी बीमारियों का प्रकोप देख लिया है।

बांग्लादेश में गुरुवार को पिछले 24 घंटों के भीतर 1,041 नए कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की रिपोर्ट सामने आई है। इससे देश में रोगियों की कुल संख्या 18,863 हो गई है।

आईएएनएस
ढाका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment