चीन-भारत सीमा संघर्ष पर चीन ने कहा, हमारे सैनिक शांति कायम रखने को प्रतिबद्ध

Last Updated 12 May 2020 01:28:27 AM IST

चीन और भारत के सैनिकों के बीच हाल में हुए संघर्ष पर चीन ने सोमवार को सधी प्रतिक्रिया जताई और कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में उसके सैनिक ‘शांति और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’


झाओ लिजियान, प्रवक्ता-विदेश मंत्रालय, चीन

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान से जब यहां हाल में हुए संघर्ष के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, दोनों देशों को अपने मतभेदों को ठीक तरीके से सुलझाना चाहिए। चीन की सीमा पर तैनात सैनिकों ने हमारे सीमावर्ती इलाकों में हमेशा शांति और धैर्य बनाए रखा है। सीमा मामलों को लेकर चीन और भारत मौजूदा व्यवस्था के तहत एक-दूसरे से अक्सर संवाद और समन्वय करते हैं।

कोरोना महामारी फैलने के बाद पांच-छह मई को उग्र रूख के बारे में पूछने पर झाओ ने कहा, संबंधित अवधारणा आधारहीन है। उन्होंने कहा, यह वर्ष भारत और चीन के बीच राजनयिक संबंधों का 70वां वर्ष है और दोनों देशों ने कोरोना से मिलकर लड़ने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, इन परिस्थितियों में दोनों पक्षों को मिलकर काम करना चाहिए और मतभेदों को उचित तरीके से निपटाना चाहिए और सीमावर्ती क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम रखनी चाहिए ताकि हम अपने द्विपक्षीय संबंधों के लिए अनुकूल माहौल बनाने के साथ ही कोरोना के खिलाफ एकजुट होकर लड़ सकें।

कोरोना महामारी के बाद चीन के रूख में किसी तरह के बदलाव पर रिपोर्ट को खारिज करते हुए झाओ ने कहा, कोरोना के प्रसार के बाद से ही चीन और भारत के बीच परस्पर संवाद और सहयोग जारी है ताकि चुनौतियों से मिलकर मुकाबला किया जा सके। पूर्वी लद्दाख और उत्तर सिक्किम के नाथू ला दर्रे के पास हाल में भारत और चीन के सैनिकों के बीच तीखी झड़पें हुई थीं जिसमें दोनों पक्षों के कई सैनिक जख्मी हो गए थे।

भाषा
पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment