कोरोना से बचाव का सबसे कारगर तरीका है मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली : WHO

Last Updated 07 May 2020 04:56:47 PM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने कहा है कि महामारी और दुनिया के कई स्वास्थ्य खतरों के खिलाफ मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणाली ही सबसे अच्छा बचाव है।


WHO महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयेसस (फाइल फोटो)

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ट्रेडोस ने बुधवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "इस महामारी ने वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा की नींव के रूप में मजबूत राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों के महत्व को उजागर किया है।"

ट्रेडोस के अनुसार, मौजूदा रुझानों के मुताबिक 2030 तक पांच अरब से अधिक लोगों तक आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच की कमी होगी -इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता तक पहुंच, आवश्यक दवाओं तक पहुंच और अस्पतालों को चलाने की क्षमता शामिल है।

उन्होंने कहा, "इस तरह की कमी केवल व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों के स्वास्थ्य को कमजोर नहीं करती है, बल्कि वैश्विक सुरक्षा और आर्थिक विकास को भी खतरे में डालती है।"

उन्होंने कहा कि दुनिया प्रत्येक वर्ष स्वास्थ्य पर 7.5 ट्रिलियन यूएस डॉलर के आसपास खर्च करती है जो कि वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 10 प्रतिशत है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने जोर दिया कि सबसे अच्छा निवेश स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और प्राथमिक स्तर पर स्वास्थ्य की देखभाल कर बीमारी को रोकने में है।

उन्होंने कहा, "रोकथाम केवल इलाज से बेहतर नहीं है, बल्कि यह सस्ता भी है और ऐसा करना सबसे चतुराई का काम भी है।"
 

आईएएनएस
जिनेवा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment