कोरोना वायरस: भारत ने बंद किया दक्षिण कोरिया और जापान के लोगों के लिए वीजा ऑन अराइवल

Last Updated 28 Feb 2020 11:47:12 AM IST

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 256 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढकर शुक्रवार को 2022 हो गई। जबकि, चीन में अब तक 2,788 लोगों की मौत हो चुकी है।


चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारत ने जापान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले बढने के मद्देनजर दोनों देशों के नागरिकों के लिए पहुंचने पर मिलने वाली वीजा सेवा (वीजा ऑन अराइवल) को अस्थायी रूप से रोक दिया है। भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी।      

दक्षिण कोरिया में अभी तक कोरोना वायरस के 2000 केस सामने आ चुके हैं, जबकि 13 लोगों को मौत की खबर है।    

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से 2,000 से अधिक लोग संक्रमित

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 256 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढकर शुक्रवार को 2,022 हो गई।      

देश के रोग नियंत्रण व बचाव केंद्र ने बताया कि 90 प्रतिशत से अधिक मामले दाएगू शहर और पड़ोसी उत्तर ग्योओंग्सांग में सामने आए हैं। देश में हालांकि शुक्रवार को इससे कोई मौत नहीं हुई और मृतक संख्या 13 बनी हुई है।       

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए उपलब्ध वीजा ऑन अराइवल को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।’’      

उसने कहा, ‘‘नियमित वीजा प्रक्रिया जारी रहेगी और उसके लिए आवेदन किया जा सकता है।’’ इससे पहले भारत ने दो फरवरी को चीन की यात्रा करने वाले नागरिकों और चीन में रह रहे विदेशियों के लिए ई-वीजा सुविधा निलंबित कर दी थी। 

दक्षिण कोरिया में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढने की आशंका है क्योंकि शिनचोनजी चर्च ऑफ जीसस के 2,10,000 से अधिक सदस्यों की चिकित्सकीय जांच शुरू कर दी गई। दरअसल दक्षिण कोरिया में इस विषाणु के संक्रमण के करीब आधे मामले इसी चर्च से जुड़े हैं इसलिए इसे देश में बीमारी का केंद्र माना जा रहा है।      

दाएगू के मेयर क्वोन यंग जिन ने आशंका जताई है कि शहर में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या आगामी दिनों में 3,000 तक पहुंच सकती है।    

चीन में 44 और लोगों की मौत, 327 संक्रमित पाए गए

चीन में कोरोना वायरस से लोगों की मौत होने का सिलसिला थम नहीं रहा है तथा शुक्रवार को इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से 44 और लोगों की मौत हो गई तथा 327 नए मामले सामने आए।      

हालांकि एक महीने से अधिक समय में कोरोना वायरस से रोज संक्रमित पाए गए लोगों की यह अब तक की सबसे कम संख्या है।      

इस विषाणु के कारण 42 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई जो इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। दो लोगों की मौत बीजिंग में हुई।  चीन में कुल 78,824 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।    

चीन में कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं जबकि अन्य देशों में इसके मामले बढ रहे हैं। वि स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस महामारी ‘‘निर्णायक मोड़’’ पर है। यहां तक कि चीन भी अपने देश में आ रहे कोरोना वायरस के मामलों से चिंतित है और उसने प्रभावित देशों से बीजिंग पहुंचने वाले लोगों को 14 दिन के लिए अलग रखने का आदेश दिया है।
 

 

भाषा
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment