ननकाना साहिब कांड का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

Last Updated 07 Jan 2020 01:24:43 AM IST

पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब में हाल ही में हुई तोड़फोड़ के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया गया है और उसके खिलाफ कठोर आतंकवाद निरोधक कानून की गैर जमानती धारा और ईशनिंदा कानून के तहत आरोप लगाए गए हैं।


मुख्य आरोपी इमरान

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

गुरुद्वारा ननकाना साहिब लाहौर के समीप वह स्थान है जहां सिखों के प्रथम गुरू नानक देव का जन्म हुआ था। इसे गुरुद्वारा जन्म स्थान भी कहा जाता है। संदिग्ध इमरान चिश्ती मोहम्मद हसन का बड़ा भाई है। मोहम्मद हसन ने सितंबर में एक सिख किशोरी को कथित रूप से अगवा कर लिया और मुसलमान बनाकर उससे शादी कर ली थी। इसी से विवाद पैदा हुआ था।

ननकाना थाने के निरीक्षक मुहम्मद जामिल ने बताया, चिश्ती को गुरद्वारे में ¨हसक घटना में उसकी भूमिका को लेकर रविववार को गिरफ्तार किया गया। वह मात्स्यिकी विभाग में सरकारी कर्मचारी है। अधिकारी ने कहा, हमने सरकारी कर्मचारी इमरान चिश्ती को आतंकवाद और ईश¨नदा के आरोपों में गिरफ्तार किया है। उस पर पाकिस्तान दंड संहिता और आतंकवादी निरोधक कानून की संबंधित धाराएं लगाई गई हैं।

प्राथमिकी के अनुसार चिश्ती ने ही धर्म के नाम पर लोगों को उकसाया और गुरुद्वारा जन्मस्थान की जगह एक इबातदखाना बनाने के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के इस उपासना स्थल को ध्वस्त करने की धमकी दी। संदिग्ध ने अपने पारिवारिक मुद्दे को निपटाने के लिए मुसलमानों की भावनाएं भड़काई और ननकाना में कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी की।

पाक पीएम ने तोड़फोड़ घटना  की रिपोर्ट मांगी
पाकिस्तान के पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारा में शुक्रवार को की गई हुई तोड़फोड़ पर भारत के कड़ी नाराजगी जताने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को इस मामले में आंतरिक मंत्री और पंजाब के संबंधित प्रांतीय अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी।  खान ने इस घटना पर कहा, ननकाना साहिब जैसी घटना को किसी भी स्थिति में स्वीकारा नहीं जा सकता। सरकार किसी भी कीमत पर देश में रहने वाले अल्पसंख्यकों को संरक्षण मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा, इस घटना में जो भी शामिल है वह किसी भी नरमी का हकदार नहीं है।

भाषा/वार्ता
लाहौर/ननकाना साहिब


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment