सुलेमानी का शव ईरान पहुंचा, श्रद्धांजलि सभा शुरू

Last Updated 06 Jan 2020 07:10:55 AM IST

इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी के लिए श्रद्धांजलि सभा रविवार को ईरान के अहवाज शहर में शुरू हुआ, जहां उनके शव को इराक से लाया गया है।


सुलेमानी (इनसेट) का जनाजा रविवार को ईरान के अहवाज शहर पहुंचा।

सरकारी टीवी ने इसे कवर करने के लिए एक लाइव कार्यक्रम शुरू किया जिसमें दक्षिण-पश्चिमी ईरान के इस शहर में काले रंग के कपड़े पहने हजारों लोगों ने शोकसभा में हिस्सा लिया। समारोह के फुटेज में मौलवी स्क्वायर में हरे, सफेद और लाल झंडे लिए हुए बड़ी संख्या में लोग दिख रहे हैं। ईरान के लोग सुलेमानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध के नायक के तौर पर देखते हैं। इसके अलावा उन्हें रिवॉल्यूशनरी गार्डस के कुद्स बल के प्रमुख के रूप में ईरान के पश्चिम एशिया अभियानों का नेतृत्व करने लिए जाना जाता है। शिया मुस्लिमों का नारा लगाते हुए कई पुरुष और महिलाएं छाती पीटकर रोते हुए दिख रहे हैं। हवाई फुटेज में 13 लाख लोगों की आबादी वाले शहर अहवाज के मौलवी स्क्वायर और आसपास की सड़कों पर बड़ी संख्या में लोग जुटे हुए हैं।

समाचार एजेंसी आईएसएनए ने बताया, सुलेमानी का शव रविवार तड़के अहवाज हवाईअड्डा पर पहुंचा। रविवार शाम को और श्रद्धांजलि सभाओं के लिए उनका शव ईरान की राजधानी तेहरान ले जाया गया। ऐसी संभावना है कि सोमवार को आजादी स्क्वायर तक जुलूस निकालने से पहले ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई  तेहरान विविद्यालय में उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। मंगलवार को उनके गृह नगर करमन में अंतिम संस्कार से पहले शिया के धार्मिक स्थल मासुमेह में एक श्रद्धांजलि समारोह के लिए उनके शव को पवित्र शहर कोम ले जाया जाएगा।

एएफपी
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment