ब्रिक्स राष्ट्रों की अपील, सभी देश आतंक के वित्तपोषण को रोकें

Last Updated 28 Jul 2019 06:27:01 AM IST

भारत ने अन्य ब्रिक्स राष्ट्रों के साथ शुक्रवार को सभी देशों से आतंकी नेटवर्क के वित्तपोषण और अपने क्षेत्रों से आतंकी गतिविधियों को रोकने की अपील की।


ब्रिक्स राष्ट्रों की अपील, सभी देश आतंक के वित्तपोषण को रोकें

ब्रिक्स ने इस मौके पर सभी तरह के आतंकवाद की निंदा की।

रियो डी जेनेरियो में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों के विदेश मामलों/अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मंत्रियों की बैठक के दौरान, पांचों देशों ने संयुक्त राष्ट्र के तहत अंतरराष्ट्रीय कानूनी आधार पर आतंकवाद से लड़ने के लिए ठोस प्रयास करने का आह्वान किया।

भारत का प्रतिनिधित्व सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने किया। पांचों देशों ने आतंकवाद को रोकने और उसका मुकाबला करने में देशों तथा उनके सक्षम निकायों की प्राथमिक भूमिका को रेखांकित किया। इन देशों के मंत्रियों ने संकल्प व्यक्त करते हुए कहा, आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी परिणाम सुनिश्चित करने के लिए व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया कि व्यापक दृष्टिकोण में कट्टरता, आतंकियों की भर्ती, विदेशी आतंकियों की यात्रा, आतंक के वित्तपोषण स्रोतों और माध्यमों को प्रतिबंधित करना, आतंकी ठिकानों को नष्ट करना तथा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के माध्यम से आतंकी संस्थाओं को इंटरनेट का दुरुपयोग करने से रोकना शामिल होना चाहिए।

भाषा
रियो डी जेनेरियो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment