ईरान पर कड़े प्रतिबंध, ट्रम्प ने आदेश पर किए हस्ताक्षर

Last Updated 25 Jun 2019 06:26:28 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (file photo)

उन्होंने कहा, इन प्रतिबंधों से ईरान के सर्वोच्च नेता और अन्य अधिकारी अमेरिकी क्षेत्र में किसी भी बैंकिंग सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। ईरान ने कहा था कि उसने बृहस्पतिवार को क्षेत्र में अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया है जिसके कुछ दिन बाद ट्रंप ने नए प्रतिबंध लगाने का कदम उठाया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को जवाबी सैन्य हमले के आदेश को वापस ले लिया था।
ट्रंप ने अपने ओवल दफ्तर में पत्रकारों के साथ संक्षिप्त बातचीत में कहा, हम ईरान या किसी भी देश के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, मैं आपसे यह कह सकता हूं कि हम ईरान को परमाणु हथियार कभी भी हासिल नहीं करने देंगे। ट्रंप ने कहा, उन्होंने जिस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, वह ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाएगा और ईरान के सर्वोच्च नेता तथा अन्य अधिकारियों को बैंकिग सुविधा के लाभ लेने से रोकेगा। उन्होंने वित्तमंत्री स्टीवन म्नूचिन की मौजूदगी में आदेश पर हस्ताक्षर किए।

ट्रंप ने कहा, मेरे ख्याल से हमने बहुत संयम दिखाया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम भविष्य में भी सयंम दिखांएगे। उन्होंने कहा, हम तेहरान पर दबाव बढ़ाना जारी रखेंगे। यह पूछे जाने पर कि अमेरिकी ड्रोन पर ईरानी हमले के जवाब में यह प्रतिबंध लगाए गए हैं तो राष्ट्रपति ने कहा, आप संभवत: इसे उसमें शामिल कर सकते हैं, लेकिन होने जा रहा था।
ईरान से ‘राजनयिक हल’ निकालने का आग्रह
अबूधाबी (एएफपी)। अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने सोमवार को संयुक्त बयान जारी करके ईरान के साथ बढ़ रहे तनाव को कम करने के लिए ‘कूटनीतिक हल’ निकालने की बात कही। अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने यह बयान सऊदी और अमीरात के नेताओं से बातचीत के बाद जारी किया। इसमें कहा गया है कि उन्होंने ईरान से अपील की है कि ऐसी किसी होने वाली कार्रवाई को रोक दिया जाए जिससे क्षेत्रीय स्थिरता को चुनौती मिलती है और तनाव घटाने के लिए राजयनिक हल निकालने का अनुरोध किया है।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment