इंडोनेशिया प्लेन क्रैश: और मानव अवशेष मिले, तलाश जारी

Last Updated 30 Oct 2018 12:01:02 PM IST

इंडोनेशियाई खोज दल ने समुद्र में उस स्थान से मंगलवार को और मानव अवशेष बरामद किए जहां लायन एयर का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 189 लोग सवार थे।


एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान में एक दिन पहले तकनीकी गड़बड़ी आई थी। कुछ महीने पहले ही संचालन में आया बोइंग-737 एमएएक्स सोमवार को उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।         

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय खोज और बचाव एजेंसी के प्रमुख मोहम्मद स्याउगी ने बताया कि कई गोताखोर बचाव अभियान में लगे हैं। खोज दलों ने अंगों और अन्य मानव अवशेष के दस बैग भरे हैं। उन्होंने बताया कि अवशेषों को डीएनए जांच के लिए जकार्ता ले जाया जाएगा।         

राष्ट्रीय पुलिस उप प्रमुख अरी डोनो सुकमांतो ने बताया कि अवशेषों में एक बच्चे का अवशेष भी शामिल है।         

मलबे से भरे 14 बैग भी एकत्रित किए गए हैं। इनमें जूते, कपड़े और पर्स शामिल हैं।         

स्याउगी ने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि हमें विमान का मुख्य हिस्सा मिले। समुद्र पर तैर रही हर वस्तु एकत्रित की गई है।’’         

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति (एनटीएससी) ने बताया कि विमान जेटी 610 में 178 वयस्क यात्री, एक बच्चा, दो शिशु, दो पायलट और छह चालक दल के सदस्य सवार थे।         

विमान में सवार लोगों में विमान का भारतीय कैप्टन, इंडोनेशियाई वित्त मंत्रालय के 20 कर्मचारी और इटली की पूर्व पेशेवेर साइक्लिस्ट एंड्रिया मैनफ्रेडी शामिल थे।         

खोज और बचाव एजेंसी ने सोमवार देर रात तक किसी के भी बचे होने की संभावना से इनकार किया। उन्होंने शरीर के अंगों के मिलने का हवाला देते हुए कहा कि विमान जावा द्वीप के तट पर करीब 30-40 मीटर की गहराई में दुर्घटनाग्रस्त हुआ होगा।         

एजेंसी के प्रवक्ता युसूफ लतीफ ने कहा, ‘‘हमारी प्राथमिकता सोनार से लैस पांच युद्धक पोतों का इस्तेमाल कर विमान का मुख्य मलबा ढूंढने की है।’’         

सबूतों के लिहाज से अहम माने जाने वाले कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर अब भी लापता हैं।          

लायन एयर के साथ कई दुर्घटनाएं जुड़ी हैं जिनमें 2004 में जानलेवा दुर्घटना और जकार्ता के सोएकानरे-हट्टा हवाईअड्डे पर लायन एयर के दो विमानों के बीच भिड़ंत शामिल है।    

एएफपी
जकार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment