अमेरिकी सांसद बंद गतिरोध को दूर करने के प्रयास में

Last Updated 21 Jan 2018 05:43:40 PM IST

अमेरिकी सांसद बजट को लेकर बने गतिरोध को दूर करने का आज अंतिम प्रयास करेंगे.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी सीनेट द्वारा व्यय विधेयक खारिज कर दिये जाने के कारण पांच साल में पहली बार अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप हो गया है और सोमवार से संघीय सरकार के कर्मी बिना वेतन के अपने घर पर रहने को मजबूर होंगे.

संघीय सरकार के कर्मियों के अगले सप्ताह की शुरुआत बिना वेतन के अपने घर पर करने से पहले अमेरिकी सांसद इस गतिरोध को दूर करने की कोशिश करेंगे.

इस बंद का असर शुक्रवार की मध्यरात्रि से ही शुरू हो गया लेकिन अब तक इसका असर सीमित है. यदि यह गतिरोध चलता रहा तो इसके काफी गंभीर परिणाम होंगे.

आवश्यक संघीय सेवाएं और सैन्य गतिविधि जारी रहेंगी लेकिन अमेरिकी सरकार के साथ कोई समझौता नहीं होने तक ड्यूटी पर मौजूद सैनिकों को वेतन नहीं दिया जायेगा.

1990 से चार बार सरकारी कामकाज ठप हो चुके हैं. इससे पहले सरकार का कामकाज 2013 में बंद हुआ था और आठ लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को अस्थाई छुट्टी पर भेजा गया था.

अमेरिकी सरकार के एक कर्मचारी नोइल्ले जोल ने बताया कि हमें अभी केवल इंतजार करना होगा और यह काफी डरावना है.

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कामकाज बंदी के लिए डेमोक्रेट्स को जिम्मेदार बताया. यह प्रकरण ट्रंप द्वारा देश के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लिए जाने के ठीक एक साल बाद हुआ है.

शुक्रवार की दोपहर एक समझौता होता हुआ प्रतीत हुआ था जब ट्रंप ने खुद को एक मुख्य वार्ताकार के रूप में पेश किया था. डेमोक्रेटिक सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक शूमेर के साथ एक समझौता होने की संभावना थी लेकिन यह नहीं हो पाया.

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment