दावोस : मोदी विश्व आर्थिक सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे

Last Updated 23 Jan 2018 05:16:54 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम’ में भाग लेने के लिए दावोस जाने से पहले सोमवार को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख पहुंचे. हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने उनका स्वागत किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम’ में भाग लेने के लिए दावोस जाने से पहले सोमवार को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख पहुंचे. हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने उनका स्वागत किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाषिर्क 48वें विश्व आर्थिक सम्मेलन में भाग लेने के लिए सोमवार को दावोस में स्विस अल्पाइन रिसॉर्ट पहुंचे. मोदी गत दो दशक के दौरान इस सम्मेलन में भाग लेने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने 1997 में विश्व के शीर्ष व्यवसायियों तथा राष्ट्र प्रमुखों के इस प्रतिष्ठकत सम्मेलन में भाग लिया था.

प्रधानमंत्री मंगलवार को सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में प्रमुख वक्ता होंगें. विश्व आर्थिक फोरम के कार्यकारी अध्यक्ष और संस्थापक प्रो. कलौस स्क्वाब उद्घाटन सत्र का संचालन करेंगे. इस वर्ष सम्मेलन का विषय विभाजित विश्व में साझा भविष्य का निर्माण है. योग सत्र और उत्तम भारतीय व्यंजन भी सम्मेलन में आकषर्ण का केंद्र होंगें. बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की वाषिर्क क्रिस्टल पुरस्कार के लिए मौजूद रहेंगे.

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक मोदी स्विस महासंघ के अध्यक्ष एलैन बर्सेट के साथ द्वीपक्षीय बातचीत करेंगे. इस बार सम्मेलन में भारत की सबसे बड़ी भागीदारी होगी क्योंकि वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु समेत छह केंद्रीय मंत्री, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्राबाबू नायडू और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस विभिन्न समारोहों में भाग लेने के लिए मौजूद हैं.

सम्मेलन में भारत अपने विकास की गाथा और देश को व्यापार के अनुकूल बनाने के वास्ते पिछले साढ़े तीन वर्षो के दौरान मोदी सरकार में लिए गए विभिन्न सुधारात्मक उपायों की भी चर्चा की जाएगी. इस कार्यक्रम में व्यापार, सरकार, राजनीति, शिक्षा और सामाजिक क्षेत्रों से 3,000 से अधिक वैश्विक नेता शामिल होंगे.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment