अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन को लेकर पाकिस्तान को विशेष निगरानी सूची में डाला

Last Updated 05 Jan 2018 04:15:44 AM IST

अमेरिका ने पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघनों को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाला है. अमेरिकी विदेश विभाग ने यह जानकारी दी.


अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन (file photo)

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने 10 देशों का खास चिंता वाले देशों (सीपीसी) के तौर पर पुन: वर्गीकरण करने की घोषणा की.
विदेश विभाग के प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने कहा, विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को भी धार्मिक स्वतंत्रता के  गंभीर उल्लंघनों  को लेकर विशेष निगरानी सूची में डाल दिया. 
विशेष निगरानी सूची  उन देशों के लिए होती है जहां धार्मिक स्वतंत्रता का गंभीर उल्लंघन तो होता है लेकिन यह सीपीसी के स्तर तक नहीं जाता है.
पाकिस्तान इस सूची में शामिल होने वाला पहला देश है. इस श्रेणी को 2016 के एक विशेष कानून द्वारा बनाया गया है. 
नौअर्ट ने एक बयान में कहा, दुनियाभर में कई स्थानों पर लोगों को अपने धर्म की आजादी का पालन करने पर अब भी उत्पीड़न, अभियोजन का सामना करना पड़ता है और सलाखों के पीछे जाना पड़ता है.  

उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम एक्ट, 1998 के अनुसार विदेश मंत्री हर साल उन सरकारों को  खास चिंता वाले देशों  के रप में नामित करते हैं जो धार्मिक आजादी के भयंकर उल्लंघन में शामिल है या उन्हें नजरअंदाज करती हैं.
उन्होंने कहा, आज विदेश विभाग ने घोषणा की कि विदेश मंत्री ने बर्मा, चीन, इरिट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, सूडान, सऊदी अरब, तजिकिस्तान, तुर्केमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान को 22 दिसंबर, 2017 को खास चिंता वाला देश करार दिया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment