मोदी के शानदार स्वागत के लिए इस्राइल तैयार

Last Updated 29 Jun 2017 07:49:33 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को यादगार बनाने के लिए इस्राइल पूरी तैयारी कर रहा है और उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू की योजना एक दुर्लभ कदम के तहत प्रमुख कार्यक्रमों में अपने मित्र के साथ मौजूद रहने की है. मोदी की यह यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इस्राइल यात्रा होगी.


इस्राइली के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो)

नेतन्याहू मोदी की अगवानी के लिए चार जुलाई को अपनी प्रोटोकाल टीम के साथ बेन.गुरियोन हवाई अड्डे पर मौजूद होंगे जहां एक समारोह के दौरान दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए जाएंगे.

भारतीय मूल की इस्राइली गायिका लिओरा इत्जाक को दोनों देशों के राष्ट्रगान गाने के लिए चुना गया है. लिओरा ने किशोरावस्था में मुंबई तथा पुणे में भारतीय शास्त्रीय संगीत सीखा था और उन्होंने बालीवुड  फिल्मों में भी गाने गाए हैं.

इस्राइली प्रधानमंत्री उसी दिन अपने सरकारी आवास पर मोदी के लिए रात्रि भोज देंगे. वहां दोनों नेता आपस में बातचीत भी करेंगे. दोनों नेता पांच जुलाई को एक बार फिर मिलेंगे. इसके बाद नेतन्याहू प्रधानमंत्री मोदी के लिए दोपहर के भोज की मेजबानी करेंगे.

प्रगाढ़ संबंधों का प्रदर्शन करते हुए नेतन्याहू खुद ही मोदी को यरूशलम संग्रहालय ले जाएंगे जहां भारतीय यहूदी धरोहर से जुडी कुछ दुर्लभ चीजें प्रदर्शित की गयी हैं. संग्रहालय में कोच्चि के एक यहूदी पूजास्थल की प्रतिकृति भी रखी गयी है.

इन सबके अलावा नेतन्याहू उस समय भी मोदी के साथ होंगे जब वह पांच जुलाई की शाम को तेल अवीव में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.

पिछले कुछ दशकों में संभवत: इस्राइली प्रधानमंत्री ने किसी अन्य विदेशी नेता का ऐसा शानदार स्वागत नहीं किया है.



इस्राइली मीडिया में नेतन्याहू और मोदी के बीच निजी तालमेल को लेकर खासी चर्चा की गयी है.

नेतन्याहू ने रविवार को कैबिनेट की साप्ताहिक बैठक में अपने संबोधन की शुरूआत में कहा था कि मोदी की इस्राइल यात्रा दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम है.

मोदी पांच जुलाई को राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन तथा नेता प्रतिपक्ष इसाक हरजोग से भी मुलाकात करेंगे.

मोदी की चार से छह जुलाई के बीच हो रही इस यात्रा के दौरान कई सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की संभावना है.

अपनी इस यात्रा के दौरान वह उन भारतीय सैनिकों के स्मारक भी जाएंगे और उन्हें श्रद्धांजलि देंगे जिनकी पहले विश्व युद्ध के दौरान मौत हो गयी थी. वह प्रमुख सीईओ से भी मिलेंगे और एक फार्म हाउस तथा जलशोधन संयंत्र देखने भी जाएंगे.

मोदी की यात्रा को लेकर स्थानीय मीडिया में काफी चर्चा है तथा कई प्रमुख अखबारों में उनकी यात्रा को लेकर आलेख प्रकाशित हुए हैं.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment