मोदी-ट्रंप मुलाकात: जानें, साझा बयान

Last Updated 27 Jun 2017 08:39:34 AM IST

व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साझा बयान जारी करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते पहले कभी इतने मजबूत एवं बेहतर नहीं थे.


मोदी-ट्रंप महामुलाकात: जानें क्या है भारत-अमेरिका का साझा बयान

ट्रंप ने कहा कि भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. हमें उम्मीद है कि इस मामले में हम जल्द ही आपके स्तर तक पहुंचेंगे.

अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि यह आवश्यक है कि भारत में अमेरिकी सामान के निर्यात के लिए अवरोधों को हटाया जाए और व्यपार घाटे में कमी लाई जाए.

अमेरिका और भारत दोनों आतंकवाद से प्रभावित हैं. भारत के साथ सुरक्षा साझेदारी बेहद अहम है. हम चरमपंथी इस्लामी आंतकवाद का खात्मा करेंगे.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी अमेरिकी यात्रा और आज की वार्ता भारत-अमेरिकी संबंधों के इतिहास का एक महत्वपूर्ण पृष्ठ है. वार्ता हर मायने में महत्वपूर्ण रही है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद मोदी ने कहा -आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई हमारी प्रमुख प्राथमिकता है.

हमने आतंकवाद,उग्रवाद एवं चरमपंथ पर बात की और इस पर सहयोग के लिए सहमत हुए. आतंकवाद और उनके सुरक्षित ठिकानों  के खिलाफ लड़ाई हमारे सहयोग का महत्वपूर्ण हिस्सा है.

हमारा फोकस भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा स्थापित करने पर है.

अफगानिस्तान में बढ़ती अस्थिरता हमारे लिए चिंता का विषय है. हम अमेरिका से इस विषय पर करीबी परामर्श, संवाद और समन्वय स्थापित कर रहे हैं.

सुरक्षा चुनौतियां के लिए हमारा बढ़ता सुरक्षा एवं रक्षा सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है.

व्यापार, वाणिज्य एवं  निवेश महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं. प्रौद्योगिकी, नवोन्मेष और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था भी ऐसे क्षेत्र हैं जिनपर हम गौर कर रहे हैं.

नेहा अवस्थी/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment