विदाई भाषण में भावुक हुए ओबामा, मिशेल की आंखें भी छलक पड़ीं

Last Updated 11 Jan 2017 09:35:19 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त होने के मद्देनजर शिकागो में आखिरी बार देश की जनता को संबोधित किया.


विदाई भाषण में भावुक हुए ओबामा (फाइल फोटो)

ओबामा ने मंगलवार को अपने विदाई भाषण में कहा, "जब मैं पहली बार शिकागो आया था, तब मेरी आयु 20 वर्ष के करीब थी. मैं अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहा था और अपने जीवन का लक्ष्य खोज रहा था."

उन्होंने कहा, "यह वह जगह है, जहां मैंने सीखा है कि परिवर्तन तभी होता है, जब आम लोग इसमें शामिल होते, जुड़ते हैं और साथ मिलकर इसकी मांग करते हैं."

ओबामा ने कहा कि अमेरिका अब एक बेहतर जगह है. उन्होंने अपने समर्थकों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्होंने उन्हें एक बेहतर राष्ट्रपति बनने में मदद की है.

इस दौरान पत्नी मिशेल ओबामा और बेटियों मालिया और साशा का शुक्रिया अदा करते वक्त ओबामा भावुक हो गए तो मिशेल की अांखें भी भर आईं.

ओबामा ने मिशेल से कहा कि पिछले 25 सालों से तुम सिर्फ मेरी पत्नी और बच्चों की मां ही नहीं हो, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी हो. नई पीढ़ी के लिए तुम रॉल मॉडल बन गई. मुझे तुम पर गर्व है. तुमने देश को भी गौरवान्वित किया है.

अपनी बेटियों से ओबामा ने कहा कि विशिष्ट परिस्थितियों में भी आपने जिस तरह का व्यवहार दिखाया वह सराहनीय है. मुझे आपका पिता कहलाने पर गर्व है.

ओबामा ने अपने अंतिम औपचारिक संबोधन के लिए ओवल ऑफिस या ईस्ट रूम के बजाए शिकागो को चुना.

इस शहर से ही ओबामा ने 2008 और 2012 में जीत की घोषणा की थी.

इससे पहले ओबामा ने फेसबुक पर लिखा था कि वह उस शहर में वापस जा रहे हैं, जहां से यह सब शुरू हुआ था.
 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment