सुषमा स्वराज की अमेरिका यात्रा शुरू, सात देशों के अपने समकक्षों से मिलीं

Last Updated 25 Sep 2014 11:57:34 AM IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का, ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात के साथ ही 10 दिवसीय अमेरिकी दौरा शुरू हो गया है.


सुषमा सात देशों के अपने समकक्षों से मिलीं (फाइल फोटो)

सुषमा ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नेताओं से मुलाकात की.

उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद कार्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुन्या मैमून, नार्वे के विदेश मंत्री बोज्रे ब्रेंडे, किर्गिजस्तान के विदेश मंत्री अब्दिलदाएव एरलन बेकेशोविच, यूनान के उप प्रधानमंत्री इवान्जेलस वेनिजेलस और नाइजीरिया के विदेश मंत्री अमीनु वली से मुलाकात की.

इन नेताओं के साथ बैठकों के बाद हालांकि सुषमा ने मीडिया से बात नहीं की.

विदेश मंत्री अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान करीब 100 विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगी. वह 26 सितंबर को न्यूयार्क पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधिमंडल में भी शामिल होंगी.

प्रधानमंत्री मोदी के यहां आने से पहले सुषमा जी4 :समूह 4:, इब्सा :आईबीएसए:, ब्रिक्स :बीआरआईसीएस:, राष्ट्रमंडल तथा दक्षेस :सार्क: के विदेश मंत्रियों के साथ बैठकों में भाग लेंगी.

इसके अलावा, सुषमा ब्राजील के विदेश मंत्री लुई अल्बटरे फिगुएईरेडो मचाडो, बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली तथा चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगी.

राष्ट्रमंडल और दक्षेस की बैठकों में सुषमा की मुलाकात पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से हो सकती है.

प्रधानमंत्री मोदी के 26 सितंबर को न्यूयार्क पहुंचने से पहले, सुषमा मिस के विदेश मंत्री समेह हसन शौकरी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगी. इसके अतिरिक्त वह फलस्तीन पर समिति :कमेटी ऑन पैलेस्टाइन: की मंत्री स्तरीय बैठक में शामिल होंगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment