उपवास

Last Updated 15 May 2020 12:19:05 AM IST

यदि आप तीस साल के हैं, तो दिन में दो बार अच्छा भोजन आप के लिए काफी है- एक सुबह में और एक शाम को।


जग्गी वासुदेव

शाम के खाने के बाद, सोने के समय तक तीन घंटे का अंतराल होना चाहिए। अगर इसमें बीस से तीस मिनट की हल्की शारीरिक गतिविधि हो -जैसे बस चलना- तो आप का शरीर अधिकतर स्वस्थ रहेगा। योग में एक भोजन और दूसरे भोजन के बीच कम से कम आठ घंटे का अंतर रखने की सलाह दी जाती है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं छह सप्ताहों के अंदर, कम से कम पचास प्रतिशत दूर हो जाएंगी। अगर आप कुछ यौगिक क्रियाएं भी करें-जैसे ध्यानस्थ होना-तो आप देखेंगे कि आप की नब्बे प्रतिशत समस्याएं चली जाएंगी।

यदि दस प्रतिशत रह जाती हैं, तो हम उनका इलाज कर सकते हैं। आप को देखना चाहिए  कि अमेरिका में लोग हमारे कार्यक्रमों में कैसे आते हैं! हमारे कार्यक्रम दस से बारह घंटे चलते हैं, तो वे अपने साथ कुछ बिस्किट या अन्य वस्तुएं ले आते हैं। वे कहते हैं, ‘मुझे शुगर की समस्या है, मेरे लिए खाना जरूरी है’। मैं उनसे कहता हूं, ‘आप बस यहां रहिए, आप मर नहीं जाएंगे’। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मेरे कारण, मेरे यहां, किसी की मौत नहीं होनी चाहिए। पहले दिन वे कहते हैं, ‘नहीं, नहीं, मुझे खाना ही होगा’।

तीसरे दिन तक वे सब कुछ छोड़ देते हैं, और बिना भोजन के बारह घंटे बैठते हैं। फिर भी वे बिल्कुल अच्छे रहते हैं। स्वास्थ्य कोई ऐसी चीज नहीं है, जो आप बाहर से कर सकते हैं। स्वास्थ्य वह चीज है, जो आप को अंदर से लाना चाहिए। अगर कुछ गड़बड़ हो जाए तो आप बाहर से मदद ले सकते हैं पर यदि हर समय आप के साथ कुछ गलत हो रहा है, तो इसका अर्थ यही है कि आप एक गड़बड़ मशीन हैं।

अब स्वास्थ्य व्यवस्थाएं ऐसी हो गई हैं-विशेष रूप से जहां बड़ी-बड़ी बीमा पॉलिसियां हैं-लोग हर तरह की कचरा चीजें खा रहे हैं और फिर वे डॉक्टर के पास जाते हैं और कहते हैं, ‘मुझे ठीक करो’! यह बस ऐसे ही चल रहा है। आपके शरीर में हरेक कोशिका इस तरह से बनाई गई है जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा बने। वे सभी आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए कड़ी मेहनत करती हैं, आप के सिवा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment