अन्नं ब्रह्म

Last Updated 25 Apr 2017 03:45:08 AM IST

हिन्दुओं ने अन्न को ब्रह्म कहा है. जिन्होंने अन्न को ब्रह्म कहा है, उन्होंने जरूर स्वाद लिया होगा. उन्होंने तुम जैसे ही भोजन न किया होगा.


आचार्य रजनीश ओशो

वे बड़े होशियार लोग रहे होंगे, बड़े कुशल रहे होंगे. कोई गहरी कला उन्हें आती थी कि रोटी में उन्होंने ब्रह्म को देख लिया. दुनिया में किसी ने भी नहीं कहा है अन्नं ब्रह्म. कैसे लोग थे! रोटी में ब्रह्म! जरूर उन्होंने रोटी कुछ और ढंग से खाई होगी. उन्होंने भोजन को ध्यान बना लिया होगा. वे भागे-भागे नहीं थे.

वे जब भोजन कर रहे थे तो भोजन ही कर रहे थे. उनकी पूरी प्राण-ऊर्जा भोजन में लीन थी. और तब जरूर रूखी रोटी में भी वह रस है जिसको ब्रह्म कहा है. तुम्हें भोजन करना आना चाहिए.

इसलिए मैं कहता हूं कि जब अन्न में ब्रह्म है तो निद्रा में भी है. उसे लेना आना चाहिए. तुम अगर ठीक से सोना जान जाओ, जहां सपने खो जाएं. क्योंकि सपने का अर्थ है, तुम्हें सोना नहीं आता. तुम आधे-आधे सो रहे हो. सपने का अर्थ है, कुछ जागे हो, कुछ सोए हो. इसीलिए तो बेचैनी है. जब सपना रहित नींद हो जाती है तब नींद में भी ब्रह्म है. तब तुम पाओगे कि ास-ास में उसी का वास है.

तब तुम पाओगे, वही ास से भीतर आता, वही ास से बाहर जाता. तब हर तरफ तुम्हें उसकी ही झलक मिलेगी. उपनिषद कहते हैं ‘अन्नं ब्रह्म.’ और ब्रह्म के साथ कम-से-कम इतना तो सम्मान करो कि होशपूर्वक उसे अपने भीतर जाने दो. इसलिए सारे धर्म कहते हैं, भोजन के पहले प्रार्थना करो, प्रभु को स्मरण करो. स्नान करो, ध्यान करो, फिर भोजन में जाओ, ताकि तुम जागे हुए रहो.

जागे रहे तो जरूरत से ज्यादा खा न सकोगे. जागे रहे, तो जो खाओगे वह तृप्त करेगा. जागे रहे, तो जो खाओगे वह चबाया जाएगा, पचेगा, रक्त-मांस-मज्जा बनेगा, शरीर की जरूरत पूरी होगी. और भोजन शरीर की जरूरत है, मन की जरूरत नहीं. जागे हुए भोजन करोगे तो तुम एक क्रांति घटते देखोगे कि धीरे-धीरे स्वाद से आकांक्षा उखड़ने लगी.

स्वाद की जगह स्वास्थ्य पर आकांक्षा जमने लगी. गहरा भोग त्याग ले आता है. और गहरे त्यागी के भोग की चर्चा करनी मुश्किल है, क्योंकि वही भोगना जानता है. तुम जरा सोचो! जब कृष्ण भोजन करते होंगे या महावीर भी जब भोजन करते होंगे, तो तुमने ऐसा भोजन कभी भी नहीं किया जैसा महावीर करते होंगे. चाहे उन्हें रूखी-सूखी रोटी ही मिली हो, उस रूखी-सूखी में से भी ब्रह्म को निचोड़ लेते होंगे.  



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment