सत्व गुण

Last Updated 11 Jan 2017 06:19:43 AM IST

भारत में एक कहावत है-कार्य की सिद्धि सत्व से होती है, वस्तुओं से नहीं.


धर्माचार्य श्री श्री रविशंकर

किसी कार्य को सिद्ध करने के लिए सत्व गुण बढ़ना चाहिए, और सत्व बढ़ने के लिए क्या करें? सही आहार, सही व्यवहार और अपने मन को विश्राम देना सबसे पहले है. अगर इसके बावजूद भी कभी कोई हार हाथ लगे, तो सत्व गुण उत्साह तो कम होने नहीं देता. और फिर छोड़ने का प्रश्न ही मन में नहीं उठता. जब एक बार जीतने का चस्का लग जाए, तो फिर बार-बार खेलने का मन करता है.

इधर-उधर कोई हार भी हाथ लगे तो फिर भी मन में कुछ अच्छा करने का विश्वास तो बना ही रहता है. और यह विश्वास तब आता है, जब काम के प्रति श्रद्धा हो. जैसे मन में शांति और कृत में जोश से कितने लोग आजादी के लिए लड़ते रहे. ऐसे लोगों को कोई पैसा नहीं मिलता था, वो चोरी नहीं करते थे, पर वे लोग पीछे नहीं हटे. तीसरा कारण है-हार की वजह. हर हार जीत की ओर एक कदम है.

एक कारण अपने में कोई कमी हो सकती है या व्यवस्था में कोई कमी. अपने में कमी जैसे किसी ने सही ढंग से प्रदर्शन नहीं किया. जैसे अगर तुम एक इंटरव्यू में जाते हो और कुछ ज्यादा बोल देते हो तो इंटरव्युअर के मन में संदेह उठ जाता है कि तुम वह काम कर पाओगे के नहीं. अपने में कमी को दूर करने के लिए योग्यता बढ़ाओ.

हर हार जीत की तरफ एक कदम है-तो यह देखो तुमने क्या सीखा! क्या तुम भावनाओं के साथ बह गए? जो लोग उसी काम में हैं, क्या तुमने उन्हे संपर्क किया? तुम उन पर विश्वास नहीं करते, या तुमने भरोसेमंद लोगों को अपने साथ नहीं रखा?

सब कारण हो सकते हैं. तो अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए अपने क्षेत्र के ज्ञान की गहराई में जाओ. फिर आता है व्यवस्था को ठीक करना! तो यह तुम अकेले नहीं कर सकते. जैसे भ्रष्टाचार के खिलाफ कुछ करना हो तो तुम अकेले नहीं लड़ सकते. संघ के साथ चलो, और लोगों को अपने भरोसे में लो. लोगों में जागृति पैदा करके उन्हें अपने साथ लेकर चलो. कलयुग में संघ में ही शक्ति है. लोग कहते हैं यह समय कलयुग की चरम सीमा है, और ऐसा लगता है जैसे सत्य कहीं दब गया है.

अगर तुम्हें ऐसा लगता है तो संघ में चलो, और फिर देखो काम होता है या नहीं. दुनिया में जाओ ताकि अपने साथ और लोगों को ला सको, और अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए अपने भीतर जाओ. दोनों को साथ लेकर चलने से तुम्हें अवश्य सफलता मिलेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment