बीमारी

Last Updated 01 Feb 2019 04:32:59 AM IST

धरती पर होने वाली 70 फीसद बीमारियां, अलग अलग तरीकों से, हमारी खुद की बनाई हुई होती हैं।


जग्गी वासुदेव

इन्फेक्शन के केस में भी, अगर आप अपने आपको शारीरिक और मानसिक रूप से, एक खास तरह से रखते हैं तो आप पर विषाणु और जीवाणु उस तरह का असर नहीं कर पाएंगे जैसे वे दूसरों पर करते हैं। जी हां, अगर आप अपने आपको ऐसे ढंग से रखें कि चाहे कुछ भी हो, मुझे बिना छुट्टी के अपने काम पर जाना है, तो यह संभव है।

पिछले 29 वर्षो में मैंने अपना एक भी कार्यक्रम इस कारण से रद्द नहीं किया है कि मुझे बुखार या सर्दी हो गयी है, ये हो गया, वो हो गया। चाहे कुछ भी हुआ हो, हो रहा हो, आप को जो करना है, वह किसी भी तरह से करना ही है। आप उससे मुंह नहीं मोड़ सकते। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप देखेंगे कि आप बार-बार बीमार नहीं पड़ेंगे। मौसम में हरेक बदलाव के साथ अगर आप कंबल ओढ़ कर सो जाते हैं, यदि आप ऐसी आदत शरीर को डालते हैं तो फिर आप का शरीर जितनी बार संभव हो उतनी बार बीमार पड़ना सीख जाएगा।

अगर आप इसको ऐसा रखें कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हो रहा है, कुछ भी हो, मुझे जा कर वो करना ही है जो करना है, तो आप देखेंगे कि आप का शरीर जल्दी ठीक हो जाएगा, चाहे उसे सबसे खराब ढंग का संक्रमण ही क्यों न लगा हो। तो आपको, अपने और अपने बच्चों (यदि हों) के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक परिस्थिति बनानी है, और उचित पल्रोभन रखने हैं। किसी बीमारी के लिए पल्रोभन न रखें। अगर बच्चा बीमार है तो उसे दूर से देखिए, कभी भी जाकर गले लगा कर प्यार मत जताइए। उसे समझ में आएगा कि ये उसके जीवन का सबसे खराब समय है और उसे जल्दी अच्छा होना है।

इसके बजाय,उस पर सबसे ज्यादा, सबसे ज्यादा ध्यान तब दीजिए जब वह स्वस्थ है, खुश है। आप देखेंगे कि वह स्वाभाविक रूप से, अंदर से, सीख लेगा, उसके शरीर के सारे रसायन भी सीख जाएंगे कि स्वस्थ, खुश रहने में फायदा है, बीमार होने में नहीं। यदि आप यह बात अपने शरीर की जैविक और रासायनिक प्रक्रियाओं को स्पष्ट कर देंगे और अपने चारों ओर के लोगों को भी स्पष्ट रूप से समझा देंगे तो आप देखेंगे कि लोग फिर उतनी बार बीमार नहीं पड़ेंगे, जितने वे अभी पड़ते हैं। तो अपने आप के लिए यह कर लीजिए, ऐसी स्थिति बना लीजिए और फिर देखिए, आप ज्यादा स्वस्थ्य रहेंगे।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment