CBSC परीक्षाएं आज से, चैटजीपीटी पर रोक

Last Updated 15 Feb 2023 08:13:48 AM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं बुधवार से होने जा रही हैं।


CBSC परीक्षाएं आज से, चैटजीपीटी पर रोक

उधर सीबीएसई ने परीक्षाओं में कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित चैटजीपीटी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इस बार परीक्षा के लिए 38 लाख 83 हजार 710 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। परीक्षाओं के लिए देश-विदेश में 7,250 केंद्र स्थापित किए गए हैं। डेटशीट के अनुसार परीक्षाएं 15 फरवरी से 21 मार्च तक चलेंगी। इसी प्रकार 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी। बोर्ड के अनुसार दसवीं की परीक्षाएं 76 और बारहवीं की परीक्षाएं 115 विषयों में आयोजित की जाएंगी। इस प्रकार दसवीं और बारहवीं के लिए कुल 191 विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
बोर्ड के अनुसार इस बार दसवीं की परीक्षा के लिए कुल 21 लाख 86 हजार 940 और बारहवीं की परीक्षा के लिए कुल 16 लाख 96 हजार 770 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। इस बार छात्राओं की तुलना में अधिक छात्र पंजीकृत हुए हैं।  दसवीं की परीक्षा के लिए 9 लाख 39 हजार 566 छात्राएं और 12 लाख 47 हजार 364 छात्र पंजीकृत हुए हैं। इसी प्रकार 12वीं की परीक्षा के लिए 7 लाख 45 हजार 433 छात्राएं और 9 लाख 51 हजार 332 छात्र पंजीकृत हुए हैं।
बोर्ड की दसवीं और ‘परीक्षा समय सारणी’ जारी करते हुए बोर्ड ने कहा कि दो विषयों के बीच पर्याप्त अंतराल रखा गया है और तारीखें तय करने में प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षाओं जैसे अन्य कारकों को भी ध्यान में रखा गया है। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी। बोर्ड ने कहा है कि इसे समय से काफी पहले इसलिए घोषित किया गया है ताकि छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।
 बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक मोबाइल, चैटजीपीटी के इस्तेमाल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। इसमें चैटजीपीटी के इस्तेमाल वाले उपकरण भी शामिल हैं। इन कदमों का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि अनुचित साधनों का इस्तेमाल नहीं किया जा सके।
 चैट जनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर (चैटजीपीटी ) को नवम्बर 2022 में लॉच किया गया था। यह दी गई सूचना के आधार पर भाषण, गाने, विपणन कॉपी, समाचार लेख और छात्र निबंध या मानव के समान पाठ उत्पन्न करने में सक्षम है। नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रणाली को एक बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के रूप में जाना जाता है। इसे आगामी शब्द अनुक्रमों का अनुमान करके मानव-जैसा लेखन उत्पन्न करने के लिए डिजाइन किया गया है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment