SEBI अध्यक्ष ने इन्वेस्टर रिस्क रिडक्शन एक्सेस प्लेटफॉर्म का किया अनावरण

Last Updated 21 Nov 2023 04:39:21 PM IST

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में इन्वेस्टर रिस्क रिडक्शन एक्सेस (आईआरआरए) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।


भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी)

वित्तीय बाजारों में जोखिम न्यूनीकरण एक सदाबहार विषय है और विभिन्न प्रकार के जोखिमों को दूर करने के लिए नियामकों द्वारा निरंतर प्रयास किए जाते हैं।

आईआरआरए प्लेटफॉर्म एक ऐसी पहल है, जिसे सेबी के मार्गदर्शन में मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस (एमआईआई) द्वारा प्राथमिक साइट और डिजास्टर रिकवरी साइट दोनों पर ट्रेडिंग सदस्य के अंत में तकनीकी गड़बड़ी की स्थिति में निवेशकों के सामने आने वाले जोखिम को कम करने के लिए संकल्पित और कार्यान्वित किया गया है।

एमआईआई ने 3 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी रूप से आईआरआरए प्लेटफॉर्म लॉन्च किया और बड़े पैमाने पर निवेशकों के लाभ के लिए सोमवार को आधिकारिक तौर पर आईआरआरए प्लेटफॉर्म लॉन्च किया।

यह प्लेटफ़ॉर्म अपने निवेशकों के लिए वायरलेस टेक्नोलॉजी के माध्यम से इंटरनेट-आधारित ट्रेडिंग और सुरक्षा ट्रेडिंग का समर्थन करने वाले ट्रेडिंग सदस्यों के लिए उपलब्ध है।

हालांकि, आईआरआरए एल्गो ट्रेडिंग और संस्थागत ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

आईआरआरए को ट्रेडिंग सदस्यों द्वारा तब लागू किया जा सकता है जब उन्हें किसी तकनीकी गड़बड़ी का सामना करना पड़ता है, इससे प्राथमिक साइट और डिजास्टर रिकवरी साइट, जहां प्रासंगिक हो, दोनों एक्सचेंजों से ग्राहकों को सेवा देने की उनकी क्षमता प्रभावित होती है।

आह्वान पर, बुनियादी जांच के बाद, प्लेटफ़ॉर्म सभी ट्रेडिंग स्थानों से ट्रेडिंग सदस्य के ट्रेडों को डाउनलोड करता है और आईआरआरए तक पहुंचने के लिए एक लिंक के साथ इंटरनेट ट्रेडिंग या वायरलेस तकनीक का उपयोग करने वाले निवेशकों को एसएमएस/ईमेल भेजता है।

इस लिंक का उपयोग करने वाले निवेशक अपने निवेश की स्थिति, ऑर्डर आदि की समीक्षा कर सकते हैं, और पदों को बंद करने या बंद करने के लिए ऑर्डर दे सकते हैं।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment