मोबाइल ऑपरेटर 2030 तक ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क में 30 बिलियन डॉलर से अधिक का करेंगे निवेश

Last Updated 13 Nov 2023 01:03:59 PM IST

एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल ऑपरेटरों द्वारा 2030 तक वैश्विक स्तर पर खुले आरएएन नेटवर्क में 30 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करने की संभावना है, जो इस अवधि के लिए 24 प्रतिशत सीएजीआर का प्रतिनिधित्व करता है।


ओपन आरएएन का मतलब ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क है। एक खुला आरएएन उद्योग-व्यापी मानकों के एक सेट द्वारा संभव बनाया गया है, जिसका दूरसंचार आपूर्तिकर्ता संबंधित उपकरण का उत्पादन करते समय पालन कर सकते हैं।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, हाल के वर्षों में ओपन आरएएन नेटवर्क निवेश में लगातार वृद्धि हुई है, जो मुख्य रूप से एशिया-प्रशांत और उत्तरी अमेरिकी क्षेत्रों में ग्रीनफील्ड नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा संचालित है।

हालांकि, तेजी से नेटवर्क निर्माण की इस अवधि के बाद, ग्रीनफील्ड ऑपरेटर 2023 और 2024 में पूंजीगत व्यय कम करने और नेटवर्क मुद्रीकरण पर ध्यान केंद्रित करने पर विचार कर रहे हैं।

कुछ टियर-1 ऑपरेटरों, विशेष रूप से वोडाफोन ने, हाल ही में ओपन आरएएन को तैनात करने के लिए प्रमुख योजनाओं की घोषणा की है, लेकिन अधिकांश ब्राउनफील्ड नेटवर्क ऑपरेटर अनिश्चित व्यापक आर्थिक माहौल के कारण 5जी बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से ओपन आरएएन में अतिरिक्त निवेश के बारे में बहुत सतर्क रहते हैं।

परिणामस्वरूप, ओपन आरएएन बाज़ार इस और अगले वर्ष के दौरान स्थिर रहेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है, "2025 के बाद निवेश में सालाना वृद्धि शुरू हो जाएगी और नेटवर्क ऑपरेटर 2022 और 2030 के बीच कुल मिलाकर 30 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करेंगे।"

यद्यपि अधिकांश पूर्वानुमान अवधि के लिए एशिया-प्रशांत और उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र सबसे बड़े ओपन आरएएन बाजार बने रहेंगे, यूरोप में 2023 और 2030 के बीच 108 प्रतिशत सीएजीआर के साथ सबसे तेज वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है, क्योंकि इसके टियर-1 अंततः वाणिज्यिक रूप से शुरू होंगे। बड़े पैमाने पर तैनाती, आंशिक रूप से पुराने चीनी 3जी और 4जी नेटवर्क को बदलने की आवश्यकता से प्रेरित है।

आज तक ओपन आरएएन-संगत रेडियो बाजार पर एशियाई विक्रेताओं सैमसंग, एनईसी और फुजित्सु का वर्चस्व रहा है।

हालांकि, काउंटरपॉइंट रिसर्च को उम्मीद है कि पूर्वानुमान अवधि के दौरान उनकी बाजार हिस्सेदारी प्रभावित होगी, क्योंकि अन्य पदधारी ओपन आरएएन-अनुपालक समाधान पेश करना शुरू कर देंगे।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment