Adani के शेयरों पर हालिया आरोपों का कोई असर नहीं

Last Updated 09 Sep 2023 06:47:58 AM IST

ओसीसीआरपी, फाइनेंशियल टाइम्स और द गार्जियन की प्रारंभिक प्रतिक्रिया के बाद अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।


अडानी समूह

विशेषज्ञों ने कहा, “यह एक संकेत है कि मौजूदा कीमतें सभी नकारात्मक कारकों में शामिल हैं और बाजार सभी वृद्धिशील आरोपों को नजरअंदाज कर रहा है। समूह के साथ-साथ उसके निवेशकों के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि सबसे बुरा समय ख़त्म हो गया है।”

पिछले तीन महीनों में समूह के बाजार पूंजीकरण में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इस रैली का नेतृत्व समूह के चार प्रमुख शेयरों - अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, अडानी पावर और अडानी ग्रीन एनर्जी द्वारा किया जा रहा है। चारों कंपनियों के शेयर अपने न्यूनतम स्तर से दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं।

जबकि प्रमुख कंपनी एईएल का स्टॉक अपने निचले स्तर (150 प्रतिशत तक) से सबसे अधिक बढ़ गया है, इनक्यूबेटर एईएल से अलग होने वाली समूह की दो सबसे पुरानी कंपनियों, अडानी पोर्ट्स और अदानी पावर, प्री-हिंडनबर्ग स्तर पर हैं।

अदानी पोर्ट्स विश्‍लेषकों द्वारा समूह में सबसे व्यापक रूप से ट्रैक की जाने वाली कंपनी है और समूह के सभी शेयरों के बीच संस्थागत निवेशकों द्वारा सबसे व्यापक स्वामित्व वाली कंपनी है। लेकिन दावों के बावजूद, जिसमें इसके निवर्तमान लेखा परीक्षकों के दावे भी शामिल हैं, विश्‍लेषकों और निवेशक दोनों ही स्टॉक पर सकारात्मक बने हुए हैं।

गोल्डमैन सैक्स, जेफ़रीज़, बर्नस्टीन, कोटक और आईसीआईसीआई की इक्विटी अनुसंधान शाखाओं ने भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह परिचालन कंपनी के स्टॉक पर खरीदारी बनाए रखी है।

समूह पर करीब से नजर रखने वाले बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि समूह के शेयरों के इतने मजबूत प्रदर्शन के दो मुख्य कारण हैं।

समूह ने प्रदर्शित किया है कि उसके व्यवसाय सभी शोर से अप्रभावित हैं। वित्तवर्ष 24 की जून तिमाही में जो शॉर्ट-सेलर रिपोर्ट के बाद पहली तिमाही भी थी, समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के पोर्टफोलियो ने प्रत्येक व्यवसाय के साथ मजबूत विकास प्रदान करते हुए एक मजबूत प्रदर्शन दिया।

सभी सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त EBITDA साल-दर-साल 42 फीसदी बढ़ा। साथ ही, इसकी बैलेंस-शीट लगातार मजबूत होती रही। EBITDA का शुद्ध ऋण अब 3x के करीब है और नकद शेष 42,500 करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर है।

सभी वित्तीय संस्थानों, इक्विटी के साथ-साथ ऋण निवेशकों और रेटिंग एजेंसियों, विदेशी और घरेलू, ने समूह और उसके व्यवसायों का निरंतर समर्थन किया है। समूह ने पिछले छह महीनों में संस्थागत निवेशकों से लगभग 39,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जिसमें सबसे बड़े सॉवरेन फंडों में से एक, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी भी शामिल है। ऋण के मामले में, इसने अकेले जून तिमाही में 18,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

अगस्त में प्रमोटरों द्वारा अडानी एंटरप्राइजेज के 6,000 करोड़ रुपये के शेयर खरीदना समूह के व्यवसायों में उनके विश्वास और विश्वास को दर्शाता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment