जीएसटी : कई तरह की कर दरों से पैदा भ्रम दूर करने को राजस्व विभाग का सर्कुलर जारी

Last Updated 17 Oct 2021 08:59:26 PM IST

विभिन्न कर दरों और इसके आवेदनों से उत्पन्न कुछ भ्रम को दूर करने के लिए राजस्व विभाग ने सभी परिचालन अधिकारियों को एक परिपत्र (सर्कुलर) जारी कर कुछ सेवाओं पर लागू जीएसटी दरों और छूट के बारे में स्पष्टीकरण दिया है।


जीएसटी : कर दरों से पैदा भ्रम दूर करने को राजस्व विभाग का सर्कुलर

सर्कुलर के अनुसार, राजस्व विभाग ने स्पष्ट किया था कि क्लाउड किचन/सेंट्रल किचन द्वारा खाना पकाने और भोजन की आपूर्ति के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवा रेस्तरां सेवा के अंतर्गत आती है और इसलिए रेस्तरां सामान्य रूप से समान कर (आईटीसी के बिना 5 प्रतिशत) के अधीन होगा।

स्पष्टीकरण परिपत्र में कहा गया है, रेस्तरां सेवा का अर्थ है, किसी भी सेवा के हिस्से के रूप में या किसी भी सेवा के हिस्से के रूप में भोजन या मानव उपभोग के लिए कोई अन्य वस्तु या कोई पेय, रेस्तरां/खाने के संयुक्त द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसमें मेस, या कैंटीन शामिल है, चाहे उपभोग के लिए या उस परिसर से दूर जहां इस तरह के भोजन या मानव उपभोग या पेय के लिए कोई अन्य वस्तु आपूर्ति की जाती है।

लेकिन इसी तरह के आवेदन पर आइसक्रीम पार्लरों द्वारा आइसक्रीम की आपूर्ति को रेस्तरां सेवाओं के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है। विभाग ने कहा कि आइसक्रीम पार्लर पहले से बनी आइसक्रीम बेचते हैं और उनके पास एक रेस्तरां का चरित्र नहीं है। आइसक्रीम पार्लर किसी भी स्तर पर खाना पकाने के किसी भी रूप में संलग्न नहीं होते हैं, जबकि रेस्तरां सेवा में सेवा प्रदान करने के दौरान खाना पकाने/तैयारी करने का पहलू शामिल होता है।

सर्कुलर में कहा गया है, आइसक्रीम पार्लर की आपूर्ति रेस्तरां सेवा से अलग स्तर पर है। उनकी गतिविधि में आइसक्रीम की आपूर्ति माल (एक निर्मित वस्तु) के रूप में होती है, न कि सेवा के रूप में, भले ही सेवा के कुछ तत्व मौजूद हों।

जैसा कि जीएसटी परिषद द्वारा सिफारिश की गई है, यह स्पष्ट किया जाता है कि जहां आइसक्रीम पार्लर पहले से निर्मित आइसक्रीम बेचते हैं और एक रेस्तरां की तरह उपभोग के लिए आइसक्रीम नहीं पकाते/तैयार नहीं करते हैं, यह आइसक्रीम की आपूर्ति माल के रूप में है, न कि सेवा के रूप में। सर्कुलर में कहा गया है कि इस तरह पार्लर या इसी तरह के किसी आउटलेट द्वारा बेची जाने वाली आइसक्रीम पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा।

सर्कुलर में यह भी स्पष्ट किया गया है कि भले ही 1 जुलाई, 2017 से 31 दिसंबर, 2018 की अवधि के दौरान खनन अधिकारों के अनुदान के माध्यम से दर अनुसूची में विशेष रूप से सेवा का उल्लेख नहीं किया गया हो, यह निर्धारित सिद्धांत के मद्देनजर 18 प्रतिशत पर कर योग्य था। अवशिष्ट जीएसटी दर के लिए परिषद की 14वीं बैठक में नीचे। 1 जनवरी, 2019 के बाद, जैसा कि ऊपर बताया गया है, कोई विवाद नहीं रहता है।

राजस्व विभाग को उपरोक्त अवधि के दौरान खनिज अन्वेषण और खनन अधिकार प्रदान करने के माध्यम से सेवाओं की आपूर्ति पर लागू जीएसटी की दर के स्पष्टीकरण के लिए अनुरोध करने वाले अभ्यावेदन प्राप्त हुए थे। 1 जनवरी 2019 से, दर अनुसूची में विशेष रूप से संशोधन किया गया है और तब से यह निर्विवाद है कि ऐसी सेवा पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है।

मादक पेय के संबंध में, परिपत्र ने स्पष्ट किया कि मानव उपभोग के लिए मादक शराब के निर्माण के संबंध में जॉब वर्क के माध्यम से सेवाएं 'खाद्य और खाद्य उत्पादों' प्रविष्टि के तहत निर्धारित 5 प्रतिशत की जीएसटी दर के लिए पात्र नहीं हैं।

इसने कहा कि जैसा कि जीएसटी परिषद ने सिफारिश की है, यह स्पष्ट किया जाता है कि उक्त प्रविष्टि में अभिव्यक्ति 'खाद्य और खाद्य उत्पाद' में मानव उपभोग के लिए मादक पेय शामिल नहीं हैं। जैसे, आम बोलचाल में भी, मादक शराब को भोजन नहीं माना जाता है।

सर्कुलर में यह भी स्पष्ट किया गया है कि मनोरंजन पार्क में सवारी या पारिवारिक मनोरंजन केंद्र में प्रवेश पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, न कि 28 प्रतिशत की उच्चतम दर जो कैसीनो या रेस क्लब वाले स्थान पर प्रवेश पर लागू होती है (भले ही यह कुछ अन्य गतिविधियों को प्रदान करता हो)।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment