अगस्त में खुदरा वाहनों की बिक्री 14 औऱ कमर्शियल वाहन की बिक्री 98 फीसदी बढ़ी

Last Updated 07 Sep 2021 03:55:45 PM IST

डीलरों ने अगस्त 2021 में वाहनों की कुल खुदरा बिक्री में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 14.48 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने कुल खुदरा वाहन बिक्री अगस्त 2020 में 12,09,550 के मुकाबले 13,84,711 रही।


हालांकि, आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त 2019 की तुलना में बिक्री 14.75 प्रतिशत कम थी, जो कि एक कोविड से पहले का महीना था।

सभी श्रेणियों में उनकी बिक्री में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। दोपहिया वाहनों की बिक्री 6.66 फीसदी बढ़ी, जबकि तिपहिया की बिक्री 79.70 फीसदी बढ़ी।

निजी वाहनों की बिक्री 38.71 फीसदी बढ़ी। समीक्षाधीन महीने के दौरान वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में 97.94 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी गई और ट्रैक्टर की बिक्री में 5.50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एफएडीए के अध्यक्ष, विंकेश गुलाटी ने कहा, "ऑटो डीलर कोविड के कारण अपने व्यावसायिक करियर के सबसे चुनौतीपूर्ण चरण का सामना कर रहे हैं, जबकि पिछले साल तक, जब मांग एक चुनौती थी, आपूर्ति बड़ी होती जा रही है। वर्तमान में सेमी-कंडक्टरों की कमी के कारण समस्या है, भले ही यात्री वाहनों की ज्यादा मांग है।"

उन्होंने कहा कि हर डीलर अब एक बंपर त्यौहारी की उम्मीद में बड़े उठाव की योजना बनाना शुरू कर देता है, लेकिन आपूर्ति के मुद्दों के कारण, इस वित्तीय वर्ष के दौरान इन्वेंट्री का स्तर सबसे कम स्तर पर है।

यह देखते हुए कि दोपहिया बाजार अत्यधिक मूल्य संवेदनशील है, गुलाटी ने कहा कि कई कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, ईंधन की लागत में वृद्धि के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थान बंद रहने से असर देखने को मिला है।

एफएडीए के अध्यक्ष ने आगे कहा, कोविड से संबंधित स्वास्थ्य मुद्दों के कारण ग्राहक वित्तीय लड़ाई लड़ते रहे और इसलिए डीलरशिप से दूर रहे जिसके परिणामस्वरूप कम पूछताछ और कम बिक्री हुई। इसका प्रवेश स्तर खंड पर इसका प्रभाव पड़ता है जो सबसे बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ता है।"

उनका विचार था कि वाणिज्यिक वाहन खंड में पिछले वर्ष के कम आधार के कारण प्रमुख रूप से कुछ सुधार हो रहा है।

उन्होंने कहा, "जहां एससीवी ने पहले ही इंट्रा सिटी गुड्स मूवमेंट के कारण अच्छी रिकवरी दिखाई थी, वहीं एम एंड एचसीवी केवल विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों में गति पकड़ रहे हैं, जहां सरकार बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू कर रही है।"
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment