हवाई यात्रा के दौरान अब मिलेगा खाना

Last Updated 28 Aug 2020 04:21:17 PM IST

कोविड-19 के मद्देनजर तीन महीने के प्रतिबंध के बाद विमान के अंदर यात्रियों को खाना और मनोरंजन उपलब्ध कराने की अनुमति मिल गई है।


नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां बताया कि पूर्णबंदी के बाद को घरेलू उड़ानें शुरू करते समय विमान के अंदर यात्रियों को नाश्ता-खाना देने और मनोरंजन की सुविधा उपलब्ध कराने पर रोक लगा दी थी। महामारी का प्रसार रोकने के लिए ये प्रतिबंध लगाये गये थे। अब उसने पुराने दिशा-निर्देशों में संशोधन करते हुये ये सुविधायें शुरू करने की सशर्त अनुमति दे दी है।
मंत्रालय के परिपत्र में कहा गया है कि एयरलाइंस अपनी नीति और उड़ान की अवधि के अनुसार पहले से पैक नाश्ता और खाना या पेय पदार्थ यात्रियों को परोस सकते हैं। खाने के साथ दिये जाने वाले सभी ट्रे, प्लेट और कटलेरी पूरी तरह से डिस्पोजेबल होंगे या उन्हें हर उड़ान के बाद साफ और विसंक्रमित करने की व्यवस्था होनी चाहिये। चाय कॉफी और दूसरे पेय पदार्थ सिर्फ डिस्पोजेबल कप, बोतल या गिलास में ही दिये जायेंगे। ये भी पहले से ही पैक होंगे। हर बार खाना या पेय पदार्थ परोसते समय केबिन क्रू को नये दस्ताने पहनने होंगे।

मनोरंजन की सुविधा के लिए कहा गया है कि हर यात्री के लिए अलग पैनल होगा जिसे हर उड़ान के बाद पूरी तरह विसंक्रमित किया जायेगा। एयरलाइंस डिस्पोजेबल ईयर फोन का इस्तेमाल करेंगे या हर उड़ान से पहले हेडफोन का विसंक्रमित करेंगे।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment