109 रूटों पर चलेंगी 151 प्राइवेट ट्रेनें

Last Updated 03 Jul 2020 02:08:50 AM IST

रेलवे ने 109 मागरे पर जिन 151 आधुनिक ट्रेनों के परिचालन के लिए निविदा जारी की है, उनका किराया तय करने का अधिकार ट्रेन चलाने वाली कंपनी को होगा।


109 रूटों पर चलेंगी 151 प्राइवेट ट्रेनें

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे के जिन रूटों पर ज्यादा वेंटिंग टिकट है वहीं पर प्राइवेट ट्रेनों को चलाने के लिए प्लान बनाया गया है। इस प्लानिंग में देश के सभी प्रमुख रेल रूटों को शामिल किया गया है जिसमें 12 क्लस्टर में 109 रूट शामिल हैं। इनमें।51 प्राइवेट ट्रेनें चलेंगी। इनमें उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जगहों के लिए प्राइवेट ट्रेन चलेंगी।

बेंगलूरू, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली कलस्टर-1, दिल्ली कलस्टर-2, हावड़ा, जयपुर, मुंबई कलस्टर-1, मुंबई कलस्टर-2, पटना, प्रयागराज और सकिंद्राबाद कलस्टर हैं। इनमें देश के कई शहरों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और बिहार के वाराणसी, कानपुर, पटना, दानापुर, छपरा, लखनऊ, फैजाबाद, भागलपुर, गया, दरभंगा, गोरखपुर, प्रयागराज, झांसी, मरुवाढीह आदि शहर शामिल हैं।

जहां से देश के विभिन्न शहरों के लिए प्राइवेट ट्रेनें चलेंगी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निजी कंपनी को किराया और ट्रेन के अंदर दी जाने वाली सेवाओं जैसे खानपान, बिस्तर-कंबल, वाईफाई आदि का शुल्क तय की पूरी स्वतंत्रता होगी। वह चाहे तो बैगेज के लिए अलग से भी शुल्क लगा सकती है।

हालांकि इन ट्रेनों के टिकट की बिक्री भी भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के माध्यम से ही होगी। संभावित आवेदकों के साथ पहली बैठक 21 जुलाई को और दूसरी बैठक 12 अगस्त को होगी। 

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment